एनसीआर में महंगी हुई सीएनजी, अब राजधानी में मिलेगी 41.97 रू. प्रति किलो

बीबीसीखबर, दिल्लीUpdated 29-05-2018
एनसीआर

 सीएनजी गाड़ियों पर चलनेवालों के लिए यह ख़बर झटका देनेवाली है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सीएनजी की कीमत सोमवार को बढ़ा दी गई है। रूपये के मूल्य में गिरावट और नेचुरल गैस की कीमतों में बढ़ोत्तरी के चलते राजधानी में सीएनजी की कीमतों में 1.36 रूपये प्रति किलो का इजाफा किया गया है।

इन्द्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी है। बयान के मुताबिक, अब दिल्ली में सोमवार और मंगलवार की आधी रात से सीएनजी 41.97 रूपये प्रति किलो मिलेगी। जबकि, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाज़ियाबाद में सीएनजी की कीमतों में 1.55 रूपये का इजाफा किया गया है। इसके बाद वहां पर अब सीएनजी 48.60 रूपये प्रति किलो मिलेगी।

आईजीएल ने कहा कि वह रात को साढ़े बारह बजे से सुबह साढ़े पांच बजे तक अपने आउटलेट्स पर पहले दी जा रही 1.50 रूपये प्रति किलो की छूट को जारी रखेगा। इसके बाद रात के वक्त साढ़े बारह बजे से तड़के साढ़े पांच बजे तक सीएनजी की कीमत दिल्ली में 40.47 रूपये प्रति किलो जबकि नोएडा, ग्रेटर-नोएडा और गाज़ियाबाद में 47.10 रूपये प्रति किलो मिलेगी।

हालांकि, पाइप्ड कुकिंग गैस की कीमत में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है। आईजीएल ने कहा- आखिरी बार सीएनजी कीमतों में इजाफे के बाद से डॉलर के मुकाबले रूपये में काफी गिरावट आयी है। नेचुरल गैस को डॉलर में ही खरीदना पड़ता है। इसलिए, इसकी कीमत का डॉलर और रूपये की कीमतों से सीधा असर पड़ता है।

आईजीएल ने कहा कि इस बढ़ोत्तरी का प्रति किलो मीटर गाड़ियों पर काफी कम असर पड़ेगा। ऑटो के लिए प्रति किलोमीटर चार पैसा ज्यादा देना होगा जबकि टैक्सी के लिए सात पैसे प्रति किलोमीटर का फर्क आएगा जबकि बस में यह 40 पैसे प्रति किलोमीटर उन्हें पहले की तुलना में अब ज्यादा देना होगा।

Follow Us