उत्तर भारत में भीषण गर्मी के बीच केरल में समय से पहले मानसून की दस्तक,

बीबीसीखबर, देशUpdated 30-05-2018
उत्तर

 नई दिल्ली: उत्तर भारत में भीषण गर्मी के बीच मानसून ने समय से तीन दिनों पहले केरल में दस्तक दी है. सूबे के तटवर्ती इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है. अगले 24 घंटे में कई अन्य इलाकों में भी बारिश होगी. तमिलनाडु, बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर में भी तेज बारिश के आसार हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक एक महीने के भीतर पूरे भारत में मानसून का असर दिखेगा.

आईएमडी ने कहा कि इस बार सामान्य बारिश की संभावना है. केरल में मानसून 1 जून को आने की संभावना थी. इससे पहले स्काईमेट ने दावा किया था कि मानसून केरल पहुंच चुका है. हालांकि मौसम विभाग ने कहा था कि अभी 24 घंटे और लगेंगे.

 

आपको बता दें कि केरल में मानसून की दस्तक के बीच बिहार, झारखंड और यूपी के कई इलाकों में तेज हवा के साथ भारी बारिश हुई है. आंधी-तूफान की वजह से अबतक 43 लोगों की मौत की खबर है.

 

दिल्ली में पारा गर्म
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में में आज सुबह आसमान में धूप खिली रही. दिल्ली में  न्यूनतम तापमान औसत से एक डिग्री सेल्सियस नीचे 25.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम वैज्ञानिकों ने शाम के दौरान आंधी आने का अनुमान व्यक्त किया है. मौसम विभाग के मुताबिक आज दोपहर या रात तक आंधी आने का पूर्वानुमान है. अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के करीब बना रहेगा.

Follow Us