भुंतर एयरपोर्ट के रनवे को 500 मीटर और बढ़ाने के लिए कवायद शुरू

बीबीसीखबर, धर्मशालाUpdated 30-05-2018
भुंतर

 हिमाचल प्रदेश के गिने चुन्ने भुंतर एयरपोर्ट का रनवे बढ़ाने के लिए प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है. एयरपोर्ट रनवे का दायरा का 500 मीटर और बढ़ाने के लिए एसडीएम कुल्लू अमित गुलेरिया की अध्यक्षता मे संयुक्त कमेटी ने निरीक्षण कर सर्वे किया. 

भुंतर से बजौरा की तरफ व्यास नदी के कुछ हिस्से को मोड़ कर रनवे बढ़ाया जाएगा. इससे भुंतर एयरपोर्ट पर एयर इंडिया के जहाज में लगी लोढ़ पैनेल्टी हटने से यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी होगी. 

भुंतर एयरपोर्ट के रनवे विस्तार से प्राईवेट कंपनियां भी अपनी सेवाएं देंगी. इससे कुल्लू मनाली के पर्यटन व्यवसाय को फंख लगेगे. भुंतर एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए आईआईटी रुड़की की टीम ने दो सर्वे किए थे, जिसमें एक सर्वे में कहा गया था कि करीब डेढ किलोमीटर तक व्यास नदी को मोड़ने से एयरपोर्ट का विस्तारीकरण हो सकता है. 

दूसरे सवें में व्यास नदी का डेढ सौ मीटर हिस्से को मोड़ने से रनवे बढ़ाने की बात कही गई थी. अब प्रशासन की संयुक्त टीम ने सर्वे कर एयरपोर्ट का रनवे बढ़ाने का निर्णय लिया है. कांगजी प्रक्रिया पूरी कर रनवे बढ़ाने की कवायद शुरू कर दी है.

 

 
पहला प्रपोजल काफी खर्चीला
एसडीएम कुल्लू अमित गुलेरिया ने बताया कि भुंतर एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए आईआईटी रुड़की की टीम ने दो सर्वे किए थे. पहले सर्वे में व्यास नदी को डेढ से दो किलोमीटर मोड़ने का प्रपोजल था. इसस पर काफी ज्यादा पैसे खर्च होने थे, जो कि मुमकिन नहीं था. दूसरे सर्वे में व्यास नदी का कुछ हिस्सा मोड़ने से करीब 500 मीटर रनवे और बढ़ाया जा सकता है.

कुल्लू, मनाली इंटरनेशनल टूरिस्ट है
कैबिनेट मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर के दिशा निर्देश के द्वार संयुक्त टीम ने निरीक्षण कर सर्वे किया और उसके लिए राजस्व व वन विभाग से कागजी प्रक्रिया पूरी की जा रही है. उन्होंने कहा कि कुल्लू, मनाली इंटरनेशनल टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. ऐसे में भुंतर एयरपोर्ट पर एयरइंडिया के जहाज में कम यात्री सफर करते हैं. उन्होंने कहा कि रनवे बढ़ाने से ज्यादा यात्री सफर करेंगे. 

उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट अथॉरिटी की तरफ से लैटर का इंतजार है. सैटलमैंट के माध्यम से उस क्षेत्र की लंबाई-चौड़ाई मापी जाएगी. सेटललाइट के जरिये यह सब होगा. 

2015 में मंत्रालय की टीम ने किया था दौरा
एयरपोर्ट अथॉरिटी भुंतर के डायरेक्टर एके अंसारी ने कहाकि भुंतर एयरपोर्ट का रनवे बढ़ाना बहुत जरूरी है और रनवे छोटा होने के कारण एयरइंडिया के 72 सीटर जहाज में पूरा लोढ़ नहीं लिया जा सकता है. 
 

Follow Us