राजस्थान में वसुंधरा राजे से टकराने का भाजपा आलाकमान का इरादा नहीं,

बीबीसीखबर, जोधपुरUpdated
राजस्थान

 भाजपा आलाकमान ने राजस्थान में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से न टकराने का फैसला किया है। पार्टी के उच्चपदस्थ सूत्रों के अनुसार राज्य में प्रस्तावित विधान सभा चुनाव में वसुंधरा राजे ही मुख्य चेहरा होंगी। इसके अलावा प्रदेश भाजपा अध्यक्ष को लेकर सर्वमान्य चेहरे पर मुहर लगने की संभावना है। वसुंधरा राजे राज्य में भाजपा अध्यक्ष के चेहरे को लेकर अपनी पसंद का लगातार दबाव बनाए हुए हैं।

 
हालांकि पार्टी के पूर्व अध्यक्ष और वसुंधरा के करीबी अशोक परनामी के मुताबिक नये प्रदेश अध्यक्ष का फैसला  भाजपा  अलाकमान करेगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार भाजपा अध्यक्ष अमित शाह इस मामले में अब सर्वमान्य चेहरे को यह जिम्मेदारी देने के मूड में है। वह प्रदेश अध्यक्ष को लेकर टकराव और राजस्थान में पार्टी के भीतर गुटबाजी को और बढ़ावा देने के पक्ष में नहीं है। 

नये प्रदेश अध्यक्ष के नामों में वसुंधरा के करीबी अरुण चतुर्वेदी के नाम की चर्चा की जा रही है। विनम्र स्वभाव के अरुण चतुर्वेदी वसुंधरा के करीबी हैं। सबको साथ लेकर चलने में माहिर और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में भी उनकी पकड़ है। ऐसा माना जा रहा है कि इस सप्ताह के अंत तक राजस्थान के नये भाजपा अध्यक्ष के नाम की घोषणा हो सकती है। 

अप्रैल के तीसरे सप्ताह में भाजपा आलाकमान ने राजस्थान में नये प्रदेश अध्यक्ष की घोषणा का मन बनाया था। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह  संघ मुख्यालय नागपुर गए थे और इसके ठीक अगले दिन वसुंधरा राजे दिल्ली आईं थीं। सूत्र बताते हैं कि इस दौरान वह भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और संगठन मंत्री रामलाल से मिली थीं। 

वसुंधरा राजे ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव की स्थिति को देखते हुए चुनाव तक इस निर्णय को टाल देने का सुझाव दिया था। बताते हैं भाजपा आलाकमान ने इसे मान लिया था। दरअसल भाजपा जिस चेहरे को राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष का पदभार देना चाहती थी, वह वसुंधरा राजे को अखर रहा था। 

वसुंधरा राजस्थान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी को हटाने के पक्ष में भी नहीं थी, लेकिन संसदीय उपचुनाव के बाद बढ़े दबाव को उन्होंने स्वीकारते हुए अशोक परनामी को हटाने पर सहमति दे दी थी। सूत्र बताते हैं कि भाजपा का हाई कमान गजेन्द्र सिंह शेखावत को पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष बनाने के पक्ष में था। जबकि वसुंधरा को यह प्रस्ताव मंजूर नहीं था

Follow Us