IND vs ENG 1st ODI : चाईनामैन के ऐतिहासिक प्रदर्शन से अंग्रेज पस्त

बीबीसीखबर, क्रिकेटUpdated 13-07-2018
IND

 नॉटिंघम: चाईनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव के सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन की बदौलत भारत ने इंग्लैंड को 8 विकेट   से करारी शिकस्त दी।  कुलदीप ने अपने वनडे करियर का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन किया।  वहीं रोहित शर्मा ने मैच में नाबाद 137 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली।  भारत के आमंत्रण पर इंग्‍लैंड की टीम कुलदीप यादव की फिरकी के आगे नाचती नजर आई. कुलदीप ने 25 रन देकर छह विकेट लेते हुए इंग्‍लैंड को 268 रन के स्‍कोर पर समेट दिया।  जवाब में 269 रन का टारगेट टीम इंडिया ने आसानी से 40.1 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया.

मैच में रोहित शर्मा ने 114 गेंदों पर 15 चौकों और चार छक्‍कों की मदद से नाबाद 137 रन की पारी खेली।कप्‍तान विराट कोहली ने 75 और शिखर धवन ने 40 रन बनाए। मैच इस कदर एकतरफा रहा कि टीम इंडिया ने 59 गेंद शेष रहते ही जीत हासिल कर ली. इस जीत के साथ टीम इंडिया तीन वनडे की सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है.
 268 रन के जवाब में रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने भारतीय पारी को तेज शुरुआत दी. मार्क वुड के पहले ओवर में तीन रन बने लेकिन धवन ने अगले ओवर में डेविड विली पर हमला बोलते हुए तीन चौके ठोक डाले. पारी की शुरुआत में रोहित की तुलना में शिखर ज्‍यादा आक्रामक होकर खेल रहे थे. पांचवें ओवर में उन्‍होंने मार्क वुड को तीन चौके जमाए. 5 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर बिना विकेट खोए 37 रन था. सातवें ओवर में रोहित शर्मा ने भी हाथ खोलते हुए वुड का छक्‍का लगाया.इसके साथ ही टीम इंडिया के 50 रन पूरे हुए.आठवें ओवर में मोईन अली ने इंग्‍लैंड को पहली सफलता दिलाते हुए धवन (40 रन, 27गेंद, 8 चौके ) को बैकवर्ड प्‍वाइंट पर आदिल राशिद से कैच करा दिया. 
15  ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर एक विकेट खोकर 104  रन था. इस समय तक रोहित और कोहली दोनों लगभग 100 के स्‍ट्राइक रेट से रन बना रहे थे. 22 वें ओवर में रोहित शर्मा ने चौका जड़ते हुए अपना 35वां वनडे अर्धशतक पूरा किया, इस दौरान उन्‍होंने 54 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके और एक छक्‍का लगाया. टीम इंडिया बिना किसी परेशानी के लक्ष्‍य की ओर बढ़ती जा रही थी.25वें ओवर में कोहली ने मार्क वुड को चौका जड़ते हुए अपना 47वां अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 55 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके जमाए. दोनों बल्‍लेबाजों के बीच शतकीय साझेदारी भी पूरी हुई. 25 ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट पर 161 रन था.
 इन दोनों बल्‍लेबाजों के तेवर को देखकर लग रहा था कि टीम इंडिया इस मैच को जल्‍दी खत्‍म करना चाहती है.31वें ओवर में रोहित ने आदिल राशिद को छक्‍का जड़कर अपना 18वां वनडे शतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 82 गेंदों का सामना करते हुए 12 चौके और तीन छक्‍के लगाए. एकसमय जब लग रहा था कि टीम इंडिया एक विकेट खोकर ही लक्ष्‍य को हासिल कर लेगी। लेकिन  कुछ ही  देर बाद  कोहली 75 रन (82 गेंद, सात चौके) के निजी स्‍कोर पर आदिल राशिद ने विकेटकीपर बटलर से स्‍टंप कराया. रोहित शर्मा और विराट कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 167 रन की पार्ट‍नरशिप की.कोहली की जगह केएल राहुल बैटिंग के लिए आए. 35 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्‍कोर दो विकेट पर 237 रन था. बाद में रोहित और राहुल ने नाबाद रहते हुए 40.1 ओवर में टीम को जीत तक पहुंचा दिया. रोहित 137 और राहुल 9 रन बनाकर नाबाद रहे.  इंग्‍लैंड के लिए दोनों विकेट आदिल राशिद ने हासिल किए. भारत  ने पहले वनडे में अंग्रेजो को मात देकर सीरीज में 1-0 से बढ़त  बना ली है। भारत की नजर अब अगला मैच जीतकर 
 सीरीज कब्जाने पर होगी।

Follow Us