शादी के लिये इस लड़की की ऐसी मांग , सुनकर उड़ जाएंगे आपके होश ।

बीबीसीखबर, मध्य प्रदेशUpdated 19-07-2018
शादी

दिव्यांका शुक्ला , बीबीसी खबर

मध्य प्रदेश की  रहने वाली एक लड़की प्रियंका भदौरिया ने शादी करने के लिये ससुराल वालों के सामने एक ऐसी मांग  रख दी जिसे सुनकर सबके होश उड़ गए ।

प्रियंका ने अपने ससुराल वालों से मांग  की  जब तक वे 10 हजार पौधे नहीं लगाएंगे, वो शादी का लिये राजी  नहीं होगी । ससुराल वालों को ये अजीब जरूर लगा लेकिन उन्होंने प्रियंका की मांग को मान लिया और बीते शुक्रवार घूमधाम से प्रियंका के साथ अपने बेटे की शादी करवा दी ।

किशीपुरा गांव की अनोखी परम्परा -

प्रियंका भिंड के एक किशीपुरा गांव की रहने वाली हैं , जहां शादी से पहले दुल्हन से पूछा जाता है कि उसे क्या चाहिए. साधारण तौर पर लड़कियां गहने, कपड़े मांगती हैं लेकिन प्रियंका  की मांग ने , सबको चकित कर दिया । प्रियंका जब  10 साल की थी तब से पौधे लगा रही है और इसे एक संजोग  ही माना जाएगा कि उनकी शादी भी अंतर्राष्ट्रीय  पृथ्वी दिवस  के दिन ही हुई ।

प्रियंका के पति रवि चौहान भी अपने को एक सौभाग्ययशाली इंसान मानते है  । वह अपनी  पत्नी की सूझबूझ से काफी खुश है । प्रियंका  10 हजार पौधो मे से पांच हजार पौधे उनके मायके में  और पांच हजार उनके ससुराल में लगवाना चाहती थी । वर्तमान में जहां देश का एक बड़ा हिस्सा सूखे से प्रभावित है , ऐसे में प्रियंका की ऐसी सोच और उनका काम  वाकई में पर्यावरण को स्वस्थ रखने का एक बेहतरीन प्रयास है ।

Follow Us