धड़क से पहले भी बन चुके है सैराट के कई रीमेक

बीबीसीखबर, बॉलीवुडUpdated 20-07-2018
धड़क

दिव्यांका शुक्ला , बीबीसी खबर

नागराज मंजुले के फिल्म 'सैराट' 2016 में रिलीज हुई थी । यह  मराठी भाषा की फिल्म थी और काफी हिट  भी साबित हुई थी । इस फिल्म में जातिवाद  को दिखाया गया था । यह  फिल्म  अपने क्लाइमैक्स के लिए  काफी पसंद की गयी ।

'धड़क' के अलावा भी बने है फिल्म के काफी रीमेक

1- बहुत कम लोगों को यह बात पता है कि 'सैराट' केवल मराठी भाषा में ही नहीं बनी बल्कि कई  भाषाओं में इसके रीमेक बन चुके हैं । अब इस फिल्म का हिंदी रीमेक 'धड़क' के नाम  से बनकर तैयार है जिसमें जाह्नवी कपूर और ईशान खट्टर मुख्य भूमिका निभा रहे हैं । फिल्म के डायरेकटर शशांक खेतान  है और इसे करण जौहर ने प्रड्यूस किया है । यह फिल्म आज सिनेमाघरों देखी जाएगी ।

 

2-'धड़क' से पहले 'सैराट' के पंजाबी, कन्नड़ और उड़िया भाषा में रीमेक बन चुके हैं। इसकी पंजाबी में बनी फिल्म का नाम 'चन्ना मेरेया' था जिसका डायरेक्शन पंकज बत्रा ने किया था । इस फिल्म में निंजा, पायल राजपूत, योगराज सिंह और अमृत मान ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थी ।

 

3-कन्नड़ भाषा में इस फिल्म का रीमेक 'मानसू मल्लिगे' के नाम से बना था । इसमें 'सैराट' की हिरोइन ने ही दोबारा आर्ची का किरदार निभाया था और उनके हीरो निशांत लीड रोल में थे । इस फिल्म में भी कन्नड़ लिरिक्स को मराठी म्यूजिक कंपोजर अजय-अतुल ने ही संगीत दिया था ।

 

4- 'सैराट' का एक उड़िया वर्जन 'लैला ओ लैला' नाम से  भी बना था जिसके डायरेक्टर सुशांत मणि  थे । 

5-बांग्ला  भाषा में अभिमन्यु मुखर्जी 'सैराट' के रीमेक को 'नूर जहां' नाम से बना रहे हैं जिसमें आदित्य रॉय और पूजा चेरी लीड रोल में नज़र  आएंगी ।

 

Follow Us