घरेलू नुस्खों से पाएं डार्क सर्कल्स से निज़ात

बीबीसीखबर, घरेलू नुस्‍खेUpdated 23-07-2018
घरेलू

 दिव्यांका शुक्ला , बीबीसी खबर

आंखों के नीचे काले घेरे होने की वजह लंबे समय तक अनुचित आहार, कंप्यूटर पर ज्याद देर तक काम करने से , त्वचा का सूखापन, ज्यादा रोना, नींद की कमी, शारीरिक या मानसिक तनाव, उम्र बढ़ने सहित विभिन्न कारण होते हैं। डार्क सर्कल के उपाय में हम क्या कुछ नहीं करते, लेकिन इसे कई बार हटाने में बहुत लम्बा समय लग जाता है और  यह पुरुषों और महिलाओं दोनों पर प्रभाव ड़ालता है।
    आंखों के आसपास पड़े काले घेरों को डार्क सर्कल्स कहा जाता है। ये हर उम्र के पुरुषों एवं महिलाओं को कई कारणों से नज़र आते हैं। आंखों के नीचे काले घेरे के उपाय का दवाओं द्वारा भी उपचार किया जा सकता है लेकिन इसके लिए प्राकृतिक उपाय भी मौजूद हैं जिसे आप घर बैठे कर सकते हैं।
बादाम  का तेल- इसमें विटामिन ई के सभी तत्व पाए जाते है । आंखे शरीर की बहुत ही नाजुक हिस्सा होती है , इसलिए बादाम का तेल इसके लिए उपयोगी माना जाता है । 
गुलाब जल- गुलाब जल में भीगी हुई सुई  को आंखे बंद  करके  पलकों पर रख लें जिससे  आपकी आखों को ठंडक  मिलेगी ।
सेब - सेब  में टैनिक एसिड पाया जाता है ,जो त्वचा के रंग को गोरा करने में मदद करता है । इसमें विटामिन B, विटामिन C और पोटैशियम भी पाया जाता है ,जो आंखो के लिए लाभकारी होता है ।
टमाटर - आंखो के काले घेरे को खत्म करने के लिए टमाटर को स्लाइस  में काट कर आंखो  पर रखने से आंखो के डार्क सर्कल कम होते है ।  यह एक बहुत आसान उपाय है । 
ठंडा दूध - दूध में लैक्टिक एसिड , अमीनो एसिड , प्रोटीन के गुण पाए जाते है । इसमें एंटी आक्सीडेंट होता है ,जो आंखो के लिए लाभकारी होता है ।
 

Follow Us