गर्भवती महिला की डाइट के लिए जरूरी है यह फल

बीबीसीखबर, हेल्‍दी फूडUpdated 26-07-2018
गर्भवती

 सुष्मिता शुक्ला बीबीसी खबर

गर्भवती महिला को अपने से ज्यादा ख्याल अपने गर्भ में पल रहे बच्चे का रखना होता है। प्रेग्नेंसी के समय महिला को सबसे पहले अपनी दिनभर की डाइट पर  ध्यान देना होता है। जिससे बच्चें का भी भरपूर विकास हो सके। पोषक तत्वों के भरपूर सेवन से ही कैल्सियम,फालेट,विटामिन सी, आयरन मिनरल्स और प्रोटीन आदि की कमी पूरी हो सकती हैं यदि गर्भवती महिला के शरीर में इन पोषक तत्वो की कमी पायी गई तो उन्हें बहुत ही परेशानियों का सामना करना होता है। गर्भ के समय आनार का लगातार सेवन करने से ये पोषक तत्व की कमी दूर की जा सकती है जिससे गर्भ में पल रहे शिशु को बहुत फायदे होंगे।  
जानिए आनार के फायदें 
प्रेग्नेंसी में मां की डाइट से ही बच्चे का शारीरिक विकास और मानसिक विकास पूरा होता है। इस दौरान अगर शरीर में खून की कमी पायी जाती है। तो डिलीवरी के समय परेशानी हो जाती है। इस लिए शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी न हो तो अनार का सेवन करना चाहिए।


पेट से संबंधित समस्याएं प्रेगनेंसी के दौरान आम बात हैं पाचन और कब्ज की समस्या होती है। इसके लिए भी अनार का सेवन करना चाहिए इसमें मौजूद फाइबर पेट के लिए लाभकारी होता है।   
अनार के सेवन से हड्डियां भी मजबूत हो जाती है और मांसपेशियों में भी कोई कमी नही पायी जाती है। नार्मल डिलीवरी में खून का शरीर में होना बहुत जरूरी है। इसलिए अनार को डाइट में जरूर शामिल करे। 
 
अनार का सेवन करते हुए इन बातों का रखें खास ध्यान
1. अनार में कैलोरी बहुत ज्यादा होती हैए इसलिए जरूरत से ज्यादा इसका सेवन न करें। एक गिलास से ज्यादा अनार का जूस न पीएं। 
2. ब्लड प्रैशर की परेशानी है और इसकी दवाई भी खा रही हैं तो अनार का जूस पीने या फिर सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 
3. कैल्शियमएआयरनए फोलिक एसिड की दवाइयों का सेवन कर रही हैं तो अनार खाने के बारे में डॉक्टर से परामर्श जरूर लें। 
 
 

Follow Us