अपने शरीर को फीट रखने के लिए 15 मिनट तक करें ये योग

बीबीसीखबर, योगUpdated 26-07-2018
अपने

रीना शर्मा बीबीसी खबरः

आजकल के लोग अपने शरीर के स्वास्थ को लेकर काफी परेशान रहते हैं । महिलाओं के वजन बढ़ने की समस्या सबसे ज्यादा है, अगर गृहिणियां 15 से 20 मिनट तक योग करें तो वह अपने वजन को कम कर सकती हैं । योग क्रियाओं से शरीर में लचीलापन और मसलस में मजबूती आती हैं । अगर घरेलु महिलायें योग का पालन करें तो उनका वजन कम होने के साथ-साथ वह फीट भी रहेंगी ।
नौकासन के फायदे - नौकासन करते समय एक चटाई बिछाकर हम अपनी कोहनियों के बल पर लेट जाते है अपने कंधे और छाती को चौड़ा कर उसके बाद पैरो को 30 से 40  डिग्री तक उठाकर रोक लेते हैं । इस प्रक्रिया को 2 से 3 मिनट तक रोकने की कोशिश करें इससे आप का पेट काफी कम होगा । 
अग्निसार क्रिया - इस क्रिया में हम अपने दोनो पैरो और कंधे के बीच में 
फासला बना कर दोनो घुटनों को मोड़ते हुए दोनो हाथों को अपनी जांघो पर रखें । एक लंबी सांस लेते हुए उसे बाहर निकाले और अपने पेट की मांस पेशियों को फुलाएं पिचकाएं । इस प्रक्रिया में तेजी से सांस को बाहर छोड़ते हैं फिर अपने पेट की मांसपेशियां खीचते हुए पेट को अन्दर बाहर करते हैं ।  इससे हमारी पेट की मांसपेशियों खिचांव होने से पेट कम होता हैं । इस क्रिया को 200 से 300 बार तक करें ।
सेतु बंध योगासन - इस योगासन को करने के लिए पीठ के बल लेटे फिर अपने दोनों घुटनों को मोड़े और पैर के तलवें जमीन पर रखे, फिर दोनों बाहों को जमीन से लगाकर रखें, ध्यान रहे कि आपकी हथेलियां जमीन पर टिकी हो, अब सांस को छोड़ते हुए अपनी कमर को जमीन से ऊपर उठाये, हथेलियां और पैर उसी स्थित में हो, इस स्थित में 30 मिनट तक रहे फिर धीरे- धीरे नॉर्मल हो जाएं ।


 

Follow Us