संयुक्त वन प्रबंधन समिति के सदस्यों ने देखा नया रायपुर

बीबीसीखबर, छत्तीसगढ़Updated 03-08-2018
संयुक्त

 सुष्मिता शुक्ला बीबीसी खबर

हमर छत्तीसगढ़ योजना के तहत दो दिन तक अध्यन प्रवास पर आए राजधानी सरगुजा, रायगढ़, कांकेर , सुकमा और गरियाबंद के संयुक्त वन प्रबधंन समिति के सदस्यों ने रायपुर एंव नये रायपुर के बहुत से स्थानों में घूमें। पांचों जिलों से कुल 626 प्रतिनिधि अध्ययन भ्रमण पर आए हुए हैं। रायगढ़ के 151ए सरगुजा के 149ए गरियाबंद के 127ए सुकमा के 110 एवं कांकेर जिले के 89 प्रतिनिधि अध्ययन यात्रा पर रायपुर पहुंचे हैं।
संयुक्त वन प्रबंधन समिति के सदस्यों ने जंगल सफारी में वन्य जीवों को स्वच्छंद विचरण करते देखा। उन्होंने नया रायपुर स्थित मंत्रालय का भ्रमण कर प्रशासनिक काम.काज के बारे में जाना.समझा। सदस्यों ने छत्तीसगढ़ विधानसभा में संसदीय प्रणालीए सदन की व्यवस्था और सत्र संचालन के बारे में जानकारी ली। कृषि विश्वविद्यालय में आधुनिक खेतीए उन्नत बीजए उर्वरकों के उपयोगए मिट्टी परीक्षण एवं नवीन कृषि यंत्रों के बारे में उन्हें जानकारी दी गई।
अध्ययन प्रवास के दौरान प्रतिनिधियों ने शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम और साइंस सेंटर भी देखा। उन्होंने नया रायपुर के राजधानी सरोवर में आकर्षक संगीतमय फव्वारे का भी आनंद लिया। 
हमर छत्तीसगढ़ योजना के आवासीय परिसर नया रायपुर के उपरवारा के होटल प्रबंधन संस्थान में उनके लिए दोनों दिन विभिन्न प्रशिक्षण सत्रों एवं सामूहिक चर्चा का आयोजन किया गया। इसमें संयुक्त वन प्रबंधन समिति के सदस्यों ने अपने कार्यों के अनुभव एक.दूसरे से साझा किए। 

 

Follow Us