क्या आप जानते हैं कि शहद हमारी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है ?

बीबीसीखबर, घरेलू नुस्‍खेUpdated 10-08-2018
क्या

रीना शर्मा, बीबीसी खबर।

घरेलु नुस्खे- बेजान ,रुखी और ऑयली त्वचा को आप चमकदार बनाने के लिए आप शहद बहुत ही फादेमंद हैं। शहद में एंटीबैक्टीरियल तत्व और विटामिन होने से चेहरे में निखार के साथ त्वचा मुलायम होती हैं । त्वचा से जुड़ी कई समस्या के लिए शहद मदद करता हैं । 

यदि आप एक चम्मच दूध पाउडर में 2 चम्मच एप्पल सिडर विनेगर और आधा चम्मच शहद को मिलाकर पेस्ट बनाकर दो मिनट तक रख दे । फिर चेहरे को धोने के बाद पेस्ट को लगाएं आखों के पास न लगाएं । गिले हाथों से चेहरे को 15 मिनट तक धीरे-धीरे रगड़कर ठंडे पानी से धोकर मॉइश्चराइजर लगाएं। हफ्ते में एक बार इस्तमाल करने से बेजान त्वचा निकलकर चेहरा चमकदार हो जाता हैं । 
एक केले को मैश कर उसमें 1 चम्मच नीबू व एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना ले। पेस्ट को 15 से 20 मिनट के लिए लगा कर छोड दे, फिर गुनगुने पानी से चहरे को धो लें । सप्ताह में एक बार करने से आप के धाग-धब्बे हट जायेगें व चेहरे पर निखार आ जाता हैं । 
यदि आप 2 चम्मच बेसन में 1 चम्मच शहद व थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें । इस पेस्ट को आखों से थोड़ा दूर आधा घंटे तक लगाए। गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। इससे खूबसूरती बढ़ जाती हैं ।


 

 

Follow Us