अगर आप भी हैं मोटापे का शिकार तो अपनाइए यह घरेलू नुस्खा

बीबीसीखबर, घरेलू नुस्‍खेUpdated 18-08-2018
अगर

 दिव्यांका शुक्ला बीबीसी खबर

आजकल के इस जिंदगी में मोटापा एक आम बात है ।कंप्यूटर पर बैठकर काम करने से,  हैवी कोलेस्ट्रॉल वाला खाना खाने से मोटापा हो जाता है । मोटापे को दूर करने के लिए आज हम आपको एक ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे जिसको सुनकर आप हैरान हो जाएंगे । 
अजवाइन के फायदे के बारे में तो शायद आप सब लोगों ने सुना होगा , लेकिन आपने कभी यह नहीं सुना होगा कि अजवाइन वजन कम करने में भी सहायक होती है। तो चलिए आज हम आपको बताएंगे अजवाइन को किस तरीके से वजन कम करने में प्रयोग किया जाता है ।वैसे तो अजवाइन में काफी औषधीय गुण पाए जाते हैं , तभी तो इसको घर का आयुर्वेद भी कहते हैं । अजवाइन से खाने में ही टेस्ट नहीं आता है बल्कि इससे पेड़ से जुड़ी सारी बीमारियां भी झटपट दूर हो जाती हैं । अजवाइन की तरह इसका पानी भी रोज सुबह खाली पेट पिया जाए तो पूरे शरीर के लिए यह काफी फायदेमंद होता है ।आज के दौर में बढ़ता वजन सबके लिए परेशानी बन गया है । यह केवल आपकी पर्सनालिटी को ही खराब नहीं करता बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है बढ़ता वजन डायबिटीज , ब्लड प्रेशर और जाने कितनी गंभीर बीमारियों को बुलावा देता है ।
अगर आप अपने बढ़ते वजन से बहुत परेशान हैं तो अजवाइन के इस तरीके को लेना शुरू करें एक हफ्ते में ही आपका वजन कम होने लगेगा---
नियमित तौर पर अजवाइन के पानी का सेवन करने से आपका मोटापा और बढ़ता पेट कम हो जाएगा । इसके लिए आपको 50 ग्राम अजवाइन रात भर एक गिलास में भिगोकर रख दें । सुबह उसको छानकर उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर उसको पी जाएं यदि आपको डायबिटीज की बीमारी है तो उसमें शहद ना मिलाएं । अजवाइन का पानी पीने से वजन तो कम होता ही है बल्कि आपकी पाचन क्रिया भी ठीक रहती है इसके अलावा सिर दर्द और जाने कितनी बीमारियों से आपको निजात मिल जाती है, लेकिन हां अगर आप ये नुस्खा आजमा रही है तो आपको कुछ सावधानियां भी रखनी पड़ेंगी । जैसे आपको फास्ट फूड ,तला हुआ खाना , बाहर का खाना पूरी तरह से छोड़ना होगा और अगर आपको किसी तरह की बीमारी है तो इससे पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है ।

Follow Us