अपने पहले मासिक धर्म से जाने भविष्य में आपको कौन-सी बीमारियां घेरेंगी

बीबीसीखबर, फिटनेसUpdated 18-08-2018
अपने

दिव्यांका शुक्ला , बीबीसी खबर

हर महिला को महीने 3 से 4 दिनों तक पीरियड्स के दर्द से गुजरना पड़ता ही है । अधिकतर ये पीरियड्स  21 दिनों के बाद ही आता है । ऐसे समय में महिलाओं को कमर दर्द, पेट दर्द, बदन दर्द के साथ और भी कई छोटी-मोटी समस्याओं का सामना करना पड़ता है इसीलिए कोई भी महिला अपना पहला अनुभव कभी नहीं भूल पाती , लेकिन बहुत कम लोग ही जानते होंगे की आपके पहले पीरियड का संबंध आपकी मेडिकल कंडिशन से है। हैल्थ रिपोर्ट्स के अनुसार जब किसी महिला को पहला पीरियड आता है तो उससे स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है । आज हम आपके पहले पीरियड  के बारे में बताएंगे कि पहला पीरियड आपकी सेहत के बारे में क्या कहता है।

जब 8 से 9 साल की उम्र में पीरियड्स आते है

शारीरिक कमजोरी या फिर किसी अन्य कारण से कुछ लड़कियों को मासिक धर्म बहुत जल्दी आने लगते हैं। अगर आपकी बच्ची को इस उम्र में पीरियड्स आने शुरू हो गए थे तो उसको आगे चलकर मधुमेह  की समस्या हो सकती है।

जब10 से 12 साल की उम्र में पीरियड्स आते है

जिन लड़कियों को पीरियड्स 10 साल की उम्र में आने शुरू हुए हो तो एक शोध में यह बात कही गई  कि  उनको प्रेग्नेंसी के दौरान दिक्कतों का  सामना करना पड़ सकता  है । इसके साथ 12 साल की उम्र में पहला पीरियड आता है तो मोटापे से संबंधित समस्या हो सकती है ।

जब 17 से 18 साल की उम्र में पीरियड्स आते है

जिन लड़कियों को बहुत लेट  पीरियड्स होते है   या  17 , 18 की उम्र से पीरियड्स शुरू होते है तो  उन्हें  हार्ट स्ट्रोक और हाई बीपी होने की संभावना बहुत  ज्यादा होती हैं।

Follow Us