इन कुछ चीजों से उम्र भर रहे स्वस्थ

बीबीसीखबर, हेल्‍दी फूडUpdated 18-08-2018
इन

 सुष्मिता शुक्ला बीबीसी खबर

घर की महिलाए हो या काम करने वाली महिला अक्सर काम में व्यस्त रहने की वजह से अपनी सेहत का कोई खास ख्याल नहीं रख पाती है ऐसे में उन्हे कई बीमारियों का सामना करना होता है जिसका वो अंदाजा भी नहीं लगा पाती है। इसकी वजह होती है कि काम के कारण वो अपने खान पान के प्रति ध्यान कम दे पाती है। इसके लिए कुछ चीजों को डाइट में शामिल करने से वो जीवन भर बिना बीमारियों के रह सकती है।
जानिए क्या है वो चीजे
1 अखरोट-अखरोट दिखने में बहुत ही साधारण दिखता है लेकिन उसके फायदे जानकार आप भी दंग रह जायेगे। यह शरीर को तो एनर्जी देता है साथ ही कैंसर जैसे बड़ी बीमारियों से भी हमें बचाता है इसके साथ ही इससे मेटाबॉलिज्म और इम्यून सिस्टम भी दुरूस्त रहता है।

 2.अंजीर भी है फायदेमंद
अंजीर विटामिन्सए कैल्शियमए आयरनए पोटेशियम और 
फाइबर का सबसे अच्छा साधन है। इसके साथ ही इसमें
 मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण इम्यून सिस्टम को मजबूत
 करके बहुत सी बीमारियों से बचाते हैं।

 3.लहसुन  रोजाना लहसुन का सेवन करने से महिलाओं के लिए यह किसी रामवाण औषधि से कम नहीं है। सुबह लहसुन खाने से न सिर्फ आपका ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है बल्कि यह आपको हार्ट और कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचाता है।

 4.इलायची दिन में सिर्फ 1 इलायची है काफी
क्या आप जानती हैं कि दिन में सिर्फ 1 इलायची खाने से आप कई तरह की हेल्थद प्रॉब्लिम्सइ से बच सकती हैं। इसमें मौजूद एंटी.बैक्टीरियल गुणों के कारण यह आपको हार्ट डिसीज के खतरे से बचाता है। साथ ही यह इम्यू निटी को भी स्ट्रॉ।ग बनाती है।
 5.छुआरा यह रोजाना खाने से शरीर में पौष्टिक तत्व पूरी तरह मौजूद रहते है। इसके सेवन से फेफड़े और दिल स्वस्थ रहता है छुआरे का सेवन दूध के साथ भी कर सकते है। 
6.तरबूज
अपनी डाइट में पानी से भरपूर नेचुरल फूड जैसे तरबूजए नाशपातीए सेबए प्लजमए बेरीज और प्यूरीन आदि शामिल करें। गर्मियों में यह न सिर्फ आपके शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाएंगे बल्कि इससे आप कई गंभीर बीमारियों से भी बचाकर रखेगा।
 

Follow Us