दूध में मिलाएं सिर्फ एक तुलसी का पत्ता, होगा इन 5 रोगों का आजीवन ख़ात्मा

बीबीसीखबर, घरेलू नुस्‍खेUpdated 19-08-2018
दूध

दिव्यांका शुक्ला , बीबीसी खबर

यह बात तो सब लोग जानते हैं कि रोजाना दूध पीना हमारे लिए कितना फायदेमंद होता है। दूध में हल्दी का सेवन भी हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है ,लेकिन हम लोग यह नहीं जानते हैं कि अगर हम दूध में तुलसी का एक पत्ता मिलाकर पिएंगे तो हमें क्या फायदे होंगे मुझे नहीं लगता कि कोई भी इस बात को जानता होगा कि तुलसी का एक पत्ता दूध में मिलाने से हमारे शरीर के 5 रोगों  से हमें  छुट्टी मिल  जाती है । आइए जानते हैं कौन से वह पांच रोग हैं, जिनको हम जड़ से खत्म कर सकते हैं।

 

1- किडनी में पथरी की शिकायत से मुक्ति

अगर आपकी किडनी में स्टोन है तो यह आपके लिए बेहद कारगर साबित होगा एक बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए रोजाना दूध में तुलसी के 1 पत्ते को डालकर पिए । इससे स्टोन धीरे-धीरे गल कर नष्ट हो जाएगी ।

2- हार्ट अटैक की समस्या

अगर आप हृदय के रोगों से जूझ रहे हैं तो रोजाना खाली पेट दूध में एक तुलसी का पत्ता डालकर पिए । आपका हृदय बहुत मजबूत होगा और अगर आपके परिवार में किसी को भी दिल से जुड़ी बीमारी है तो यह उसके आसान भी कम कर देता है।

3- कैंसर की समस्या

तुलसी पत्ते में मौजूद एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट तत्व दूध के अन्य पौष्टिक तत्वों से मिलकर कैंसर जैसी घातक बीमारी को भी खत्म कर देता है, साथ ही हड्डियों को भी मजबूत बनाए रखता है ।

 

4- तनाव से मुक्ति

दरबार भरी जिंदगी में तनाव तो रहता ही है, लेकिन इस तनाव को दूर रखने के लिए यह तरल पदार्थ पीना आवश्यक है । दूध और तुलसी का एक साथ सेवन शरीर के तंत्रिका तंत्र को संतुलित व सक्रिय रखता है ।

5- फ्लू से लड़ने में सहायक

अगर किसी व्यक्ति को लंबे समय से फ्लू है तो इस तरल पदार्थ का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके सेवन से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है , जिसके कारण शरीर में बीमारियों से लड़ने की ताकत आ जाती है ।

Follow Us