जानिए सावन में की गई कौन सी गलतियां शिवजी को करती है रुष्ट

बीबीसीखबर, धर्मUpdated 19-08-2018
जानिए

 दिव्यांका शुक्ला , बीबीसी खबर 

सावन का महीना भगवान शिव का महीना माना जाता है । इस महीने लड़कियां व्रत रखती हैं, जिससे उन्हें अपने मन का साथी मिल पाए । इसमें भोले बाबा का व्रत रखने से महिलाओं के सुहाग को लंबी आयु मिलती है ,लेकिन इसके विपरीत अगर भोले बाबा को प्रसन्न करने की जगह कुछ गलत काम कर दिए तो भोले बाबा का त्रिनेत्र खोलने में टाइम नहीं लगता है । आइए जानते हैं कि कौन से काम करने से भोले बाबा अपनी कृपा बंद कर देते हैं ।
1- मांस मदिरा का सेवन
सावन के महीने में मांस मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए।  ऐसा करने से शिवजी रुष्ट हो जाते हैं । इसके अलावा इस महीने शादी जैसे शुभ काम भी नहीं किए जाते हैं बल्कि इस समय ब्रह्मचर्य व्रत के नियमों का पालन करना चाहिए । शरीर पर तेल नहीं लगाना चाहिए , ना ही कांस के बर्तन में खाना खाना चाहिए । कभी भी शिवलिंग पर पूजा करते समय हल्दी नहीं लगानी चाहिए ।
2- दूध के सेवन से बचें
सावन के महीने में दूध का सेवन नहीं करना चाहिए । यही कारण है कि वह सावन में भगवान शिव दूध से अभिषेक करते हैं ।सावन के महीने में दिन के समय सोना नहीं चाहिए । कहा जाता है कि इस समय बैगन नहीं खाना चाहिए। बैगन को अशुद्ध माना गया है क्योंकि द्वादशी , चतुर्दशी के दिन और कार्तिक मास में इसे खाने की मनाही होती है ।
3- सांड को भगाएं नहीं
सांड  शिवजी की सवारी नंदी होता है ।  ऐसे में अगर घर के दरवाजे पर चांटा है तो उसको भगाने की जगह उसको कुछ खाने के लिए देना चाहिए । सावन के महीने में शिव भक्तों का अपमान नहीं करना चाहिए और शिवजी के सबसे बड़े भक्त नंदी को माना जाता है । भगवान शिव के भक्तों का सम्मान समान फलदायी होता है ।
4- गुस्से पर काबू करे
सावन के महीने में क्रोध में आकर किसी को भी बुरे शब्द ना बोलें । इसके अलावा घर के बड़े बुजुर्गों का सम्मान करें । जीवन साथी के साथ किसी भी तरीके का झगड़ा ना करें । शिव पार्वती की पूजा से दांपत्य जीवन में प्रेम और तालमेल बना रहता है, इसलिए किसी बात के मनमुटाव अगर होने की आशंका लगे तो शिव पार्वती की साफ मन से पूजा करें ।

5- जलाभिषेक
सावन के महीने में प्रतिदिन भगवान शिव का जलाभिषेक करना चाहिए । इससे कई जन्मों के पापों को कम किया जा सकता है । शास्त्रों में बताया गया है कि चावल में सूर्योदय से पहले उठ कर नहा धोकर भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए । देर तक सोने से ये अद्भुद समय चला जाता है और ऐसे लोग शिव की कृपा से वंचित रह जाते हैं ।
 

Follow Us