इन पांच कारणों से लॉर्ड्स में ढेर हुए विराट के वीर

बीबीसीखबर, क्रिकेटUpdated 20-08-2018
इन

 

गणेश मिश्रा बीबीसी खबर ।

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट में मेज़बान टीम ने मेहमान टीम को पारी और 159 रनों से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। इस मुकाबले में टीम इंडिया अपनी हार को आखिरी दिन तक भी नहीं टाल सकी और पूरी टीम के खराब प्रदर्शन के कारण टीम को निराशा हाथ लगी। 

इस मैच में ऐसा क्या हुआ, जिसके कारण टीम इंडिया को इतनी बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा। आइये आपको बता दे कि इन पांच कारणों से हार गई टीम इंडिया



1. बल्लेबाज़ों का खराब प्रदर्शन: इंग्लैंड की सरज़मीं पर बल्लेबाज़ों का खराब प्रदर्शन टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ा चिंता का विषय बना हुआ है। जहां घरेलू मैदान पर टीम इंडिया के यही बल्लेबाज़ बड़े से बड़े टारगेट चेस कर लेते हैं वहीं विदेशी सरज़मीं पर एक-एक रन बनाने को मजबूर हैं। मुरली विजय और केएल राहुल इस मैच में एक बार भी टीम को ठोस  शुरूआत देने में नाकाम रहे। वहीं मध्यक्रम में कप्तान को छोड़कर पुजारा, रहाणे और कार्तिक भी खराब प्रदर्शन से जूझते नजर आ रहे है। बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन की वजह से भारत पूरे मैच में कही दिखाई भी नहीं दिया।



2. दो स्पिनर खिलाना पड़ा भारी: लॉर्ड्स के मैदान में मौसम के मिजाज़ को पहचानने में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली से भी बड़ी गलती हुई। उन्होंने मैच के दूसरे दिन टॉस हारने के बावजूद टीम में दो स्पिनर को खिलाया। कप्तान कोहली का यह निर्णय उस वक्त बुरी तरह से खराब पड़ गया जब इंग्लिश तेज़ गेंदबाज़ों ने टीम इंडिया को 107 रनों पर ढेर कर दिया। इंग्लिश टीम ने भारत के 20 विकेट चटकाने के लिए अपने प्रमुख स्पिनर आदिल रशीद को खिलाने के बाद उसका इस्तेमाल भी नहीं किया।



3. गेंदबाज़ों का कमजोर प्रदर्शन: पहले दिन इंग्लिश टीम के तेज गेंदबाज़ों का कहर देखने के बाद ऐसी उम्मीद थी कि भारतीय गेंदबाज भी अंग्रेज़ो को उसी तरह धराशायी करेंगे, जिस तरह उन्होंने भारत के साथ किया। ऐसा होता दिख रहा था जब इंग्लैंड ने 89 के स्कोर पर 4 विकेट गंवा दिए। इसके बाद भारतीय गेंदबाज़ों की वही पुरानी कमज़ोरी सामने देखने को मिली और पुछल्ले बल्लेबाज़ों को आउट करने में टीम के गेंदबाज़ बेबस नज़र आए।



4. टॉस बना हार का कारणः टेस्ट सीरीज़ के लगातार दूसरे मुकाबले में कप्तान कोहली टॉस हार गए। इसका नुकसान ये हुआ कि पहला दिन बारिश से धुलने के बाद इस बात का पता चल गया था कि अब मैच के दूसरे दिन गेंदबाज़ों को मदद मिलेगी। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीतकर पहले  भारत को बल्लेबाज़ी करने का न्योता दिया। इसके बाद जो हुआ वो स्कोरबुक में दर्ज है। अगर यहां भारत ने टॉस जीत होता तो फिर मैच का रूख बदल भी सकता था।



5. मौसम बना हार की वजह: लॉर्ड्स में मौसम ने टीम इंडिया के साथ बहुत खेल खेला, पहले तो मैच के दूसरे दिन बारिश ने टीम इंडिया को बल्लेबाज़ों के लिए मुश्किलें पैदा की। इसके बाद जब इंग्लैंड के बल्लेबाज़ मैदान में उतरे तो मौसम साफ हो गया और भारतीय गेंदबाज़ों के लिए कोई मदद नहीं थी। इसके बाद जब फिर भारतीय बल्लेबाज़ दूसरी पारी में आए तो मौसम की वजह से उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ा। जिस कारण से टीम इंडिया को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा ।

Follow Us