अब महिलाओं के साथ साथ पुरूषों पर भी होगा गर्भनिरोधक गोली का असर

बीबीसीखबर, फिटनेसUpdated 22-08-2018
अब

दिव्यांका शुक्ला , बीबीसी खबर

हम लोग अधिकतर देखते है कि महिलाएं अनचाहे गर्भ से बचने के लिए गर्भनिरोधक गोलियां लेती है , लेकिन हाल कि एक रिसर्च ने सबको अचम्भित कर दिया है। एक रिसर्च के अनुसार बाजार में महिलाओं के लिए मौजूद गर्भनिरोधक जैसी  गोली अब पुरुषों के लिए भी जल्द उपलब्ध होगी । शोधकर्ताओं ने ऐसे यौगिक की खोज की है जो शुक्राणु की गतिशीलता पर नियंत्रण रख सकता है।
      शोधकर्ताओं ने इन यौगिको का नाम ईपी055 बताया है , जो शुक्राणुओं की तेजी को शिथिल कर देता है ,जिससे हार्मोन पर भी कोई असर नहीं पड़ता । ये यौगिक निषेचन की क्षमता को कम कर देते है । इन्हीं यौगिको के प्रयोग से पुरुषों के लिए भी अब गर्भनिरोधक गोली बनाई जाने वाली है ।

     

इस समय पुरूषों के पास कंडोम और नसबंदी के अलावा कोई अन्य साधन नहीं है । जर्नल पीएलओएस वन में प्रकाशित इस शोध में दावा किया गया है कि इस यौगिक से 'पुरुष-गोली' बनाई जा सकती है जो जन्म दर को नियंत्रित करने में कारगर साबित होगी और इसका कोई गलत प्रभाव भी नहीं होगा । इस प्रयोग को सिद्ध करने के लिए इसका उपयोग नर बंदरों पर किया गया, जिसमें कोई दुष्प्रभाव नहीं पाया गया । अमेरिका के ओरेगन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी स्थित ओरेगन नेशनल प्राइमेट रिसर्च सेंटर की एक्सपर्ट मेरी जेलिंस्की ने कहा कि इसके प्रयोग के 18 दिन बाद सभी लंगूरों में पूरी तरह से सुधार के लक्षण पाए गए।

 







 

Follow Us