कैसे लाए रिश्ते में मजबूती और मधुरता

बीबीसीखबर, रिलेशनशिपUpdated 15-09-2018
कैसे

 बीबीसी खबर

मजबूत रिश्ते की बुनियाद होती है प्यार, भरोसा और अंडरस्टैडिंग। किसी भी रिश्ते को बनाने के लिए भरोसा बहुत जरूरी चीज होती है । अगर आपके रिश्ते में भरोसा नहीं है तो आपका रिश्ता हर मायने में कामयाब नहीं बन सकता है । अगर आप भी कोशिश करें तो अपने रिश्ते को मजबूत और खुशहाल बना सकते हैं।
1-संतुलन बनाए रखना-
खुशहाल रिश्ते के लिए बहुत जरूरी है कि चीजों में संतुलन बनाए रखना जरूरी है। ऑफिस के काम के साथ अपने पार्टनर के लिए भी समय निकालें। इससे आपके रिश्ते में खुशियां बढ़ेंगी।
2-लड़ाई-झगड़ें ना करें -
छोटी-मोटी नोंक -झोंक तो हर जोडे में होती है लेकिन बात को बढ़ाने की जगह बात को खत्म कर दें। कई बार छोटी-छोटी बातें रिश्ते को खत्म कर देती हैं। इसलिए लड़ाई को जल्द ही खत्म करें ।
3- प्‍यार दिखाएं-
हर बात को 'आई लव यू' बोल कर ही न खत्म करे। इसकी जगह आप अपनी बातों को  दूसरे शब्दों में, फेस एक्सप्रेशन और बॉडी लैंग्वेज के जरिए भी बता सकते हैं। पार्टनर को आपके होना चाहिए कि आपके प्यार की गहराई का अहसास होना चाहिए।
4-रोमांस को बनाए रखना-
एक समय के बाद कप्लस के बीच रोमांस खत्म हो जाता है। हॉलांकि, आप छोटी-छोटी चीजों को लेकर भी अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक हो सकते हैं। 
5-मैच्‍योरिटी दिखाएं -
परेशानियों, झगड़ों, बहस और अन्य परिस्थितियों को मैच्‍योरिटी से मैनेज करें। तभी आपके रिलेशनशिप में खुशी बरकरार रहेगी ।
6-काम में हाथ बटाएं-
अगर आप पार्टनर के साथ मिल कर काम करेंगे तो न सिर्फ काम जल्दी होगा ब्लकि इससे आप दोनों एक साथ ज्यादा समय बिता पाएंगे। 
7- जिम्‍मेदारी का अहसास रहे-
रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी है कि दोनों एक समान ही जिम्मेदार हो, फिर चाहे वो जिम्मेदारी बच्चों की हो या घर की। पार्टनर के साथ जिम्मेदारियां बांटने से बड़ी खुशी और कोई नहीं होती और इससे रिश्ते में स्ट्रैस भी कम हो जाता है।रिश्‍ते ऐसे ही नहीं बन जाते हैं। 

Follow Us