अगर बचाना चाहतें हैं अपना रिश्ता तो अपनाए ये ट्रिक

बीबीसीखबर, रिलेशनशिपUpdated 07-12-2018
अगर

 हर रिश्ते में नोंक झोंक और लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं लेकिन कभी-कभी बात काफी आगे बढ़ जाती है और रिश्ते में दरार पड़ जाती है और रिश्ता खत्म होने के कगार पर पहुंच जाता है। इस तरह से आपकी लंबी रिलेशनशिप खत्म हो जाती है और बाद में केवल पछतावा के अलावा कुछ हाथ नहीं लगता। यहां हम आपको ऐसी ट्रिक के बारे में बता रहे हैं जिसे फॉलो करके आप अपनी रिलेशनशिप को न केवल बचा पाएंगे बल्कि इससे आपके रिश्ते में एक नयापन भी आएगा। 


रिऐक्ट करने से पहले सोचें 
ज्यादातर रिश्ते ओवर रिऐक्ट करने के चक्कर में खत्म हो जाते हैं। अक्सर जब आपका पार्टनर आपको कॉल नहीं कर पाता या आपके टेक्स्ट का रिप्लाई देना भूल जाता है तो आप बिना वजह वापस आने के बाद उसपर बरस पड़ते हैं। बाद में अहसास होता है कि आपने तो राई का पहाड़ बना दिया था। इसलिए जब भी ऐसी सिचुएशन आए सही तरीके से रिऐक्ट करें और रिश्ते को बचाने की हर संभव कोशिश करें। 

30
सेकेंड की ट्रिक


इस साइकोलॉजिकल ट्रिक को फॉलो करने में 30 सेकेंड से ज्यादा समय नहीं लगेगा। इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें.. 
पहला स्टेप- गहरी सांस लें 
बिना सोचे समझें रिऐक्ट करने की बजाय सबसे पहले गहरी सांस लें। इससे आप तुरंत रिऐक्शन देने से बच जाएंगे और इससे कुछ समय के लिए उस परिस्थिति से आपका माइंड भी डिस्ट्रैक्ट होगा जिससे बाद में शांत दिमाग से आप इसका हल निकालेंगे। 

दूसर स्टेप- अपनी फीलिंग को समझें 
गहरी सांस लेने के बाद अगले स्टेप में अपनी फीलिंग को समझने की कोशिश करें। खुद से बात करें कि आप अपसेट,नाराज,हर्ट हैं या कोई शिकायत है इसे समझें। इन बातों को मन में दोहराते रहें ,कुछ समय आपको एहसास होगा कि आप इस सिचुएशन को ठंडे दिमाग से हल कर सकते हैं।


तीसरा स्टेप- सिचुएशन को समझें 
30
सेकेंड वाले ट्रिक के लास्ट स्टेप में खुद से कुछ सवाल करें। जैसे- ओवररिएक्ट करने पर आपको क्या हासिल होगा? ये 10 मिनट की लड़ाई आपके रिश्ते पर क्या असर डालेगी? इस सिचुएशन से क्या सीख मिल सकती है
खुद से सवाल करने से आपके नेगेटिव इमोशन पॉजिटिव में बदल सकते हैं।

अगर आप इस 30 सेकेंड के इस ट्रिक को फॉलो करते हैं तो अगली बार आपके पार्टनर या किसी से भी लड़ाई होगी तो आप रिऐक्ट करने की बजाय पहले सिचुएशन को समझने की कोशिश करेंगे। इससे आप किसी को बिना वजह हर्ट करने से भी बज जाएंगे। 

Follow Us