सर्दी के मौसम में बरकरार रखें अपनी खूबसूरती

बीबीसीखबर, घरेलू नुस्‍खेUpdated 09-12-2018
सर्दी

 बीबीसी खबर

 सर्दी आते ही स्किन से लेकर बालों से जुड़ी कई परेशानियां होने लगती है। स्किन रूखी होने के साथ ही बालों की ड्राइनेस बढ़ने, लिप्स और एयां फटने जैसी समस्याएं सामने आने लगती हैं। इस सर्दी के मौसम में आपको इन परेशानियों से ना जूझना पड़े इसके लिए हम आपके लिए लाएं हैं कुछ खास टिप्स। 


मॉइस्चराइजर 
स्किन और बॉडी को सर्दी में अच्छे से मॉइस्चराइज करें। ठंडा मौसम तो स्किन को ड्राइ बनाता है ही साथ ही में गर्म पानी से नहाने के कारण भी स्किन का मॉइस्चर कम होता जाता है। रोजाना लोशन व क्रीन लगाने के साथ ही सप्ताह में एक बार नारियल के तेल से भी बॉडी की मालिश करें। इससे आपकी स्किन में रूखेपन की समस्या नहीं आएगी और वह सॉफ्ट बनी रहेगी।

लिप्स 

सर्दियों में लिप्स का भी खास ध्यान रखें। लिप मॉइस्चराइजर हमेशा अपने पास रखें और जब भी मौका मिले इसे लगाएं। यदि आप लिपस्टिक लगा रही हैं तो मैट फिनिश की जगह ऐसी लिपस्टिक चुनें जिसमें ऑइल या मॉइस्चराइजर के गुण भी हों। इससे आपको होंठ फटने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

एड़ियां और हाथ 
बॉडी में जो पार्ट सबसे ज्यादा इग्नोर होता है वह शायद एड़ियां ही हैं। एड़ी फटने से उसमें बैक्टीरिया के पनपने की आशंका बढ़ जाती है, जो बड़ी समस्या बन सकती है। इससे बचने के लिए अच्छी फुट क्रीम खरीदें। रात को सोने से पहले हल्के गुनगुने पानी से पैरों को धोएं और क्रीम लगाने के बाद मोजे पहने। रातभर में आपकी एड़ियों को मिले इस मॉइस्चराइजर से फिर से कोमल होने में मदद मिलेगी। 
हमारे हाथ सबसे ज्यादा सोप, पानी आदि के संपर्क में आते हैं। सर्दियों में इनके ज्यादा रूखे होने के चांस बढ़ जाते हैं। इससे बचने के लिए आप एक अच्छा हैंड मॉइस्चराइजर अपने पास रखें और ड्राइनेस फील होते ही इसे लगाएं। रात को भी हैंड पर मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें। 

Follow Us