INDIA POST की नेट बैंकिंग सेवा की शुरूआत हुई

बीबीसीखबर, दिल्लीUpdated 14-12-2018
INDIA

 बीबीसी खबर

इंडिया पोस्ट ने अपने पोस्ट ऑफिस सेविंग्स बैंक (पीओएसबी) ग्राहकों के लिए INTERNET BANKING सेवा की शुरुआत कर दी है। राष्ट्रीय राजधानी के नेशनल मीडिया सेंटर में एक कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय संचार मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनोज सिन्हा ने इस सुविधा को लॉन्च किया। कार्यक्रम के दौरान, नए रूप में INDIA POST की वेबसाइट और ग्रामीण उद्यमियों के लिए ई-कॉमर्स पोर्टल भी लॉन्च किया गया। 

पोस्ट ऑफिस में SAVING ACCOUNT रखने वाला कोई भी व्यक्ति इंटरनेट बैंकिंग सेवा का फायदा https://ebanking.indiapost.gov.in/ पर जाकर उठा सकता है। 

वेबसाइट पर उल्लिखित बार-बार पूछे जाने वाले प्रश्नों (एफएक्यू) के मुताबिक, इंडिया पोस्ट की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का फायदा उठाने के लिए आपके पास- 
1. वेलिड एवं एक्टिव सिंगल या जॉइंट अकाउंट होना चाहिए 

2. अगर केवाईसी डॉक्युमेंट जमा नहीं किया है, तो वह आपके पास होना चाहिए 

3. एक्टिव एटीएम/डेबिट कार्ड 

4. मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी रजिस्टर्ड होना चाहिए 

5. पैन नंबर भी रजिस्टर्ड होना चाहिए 


वेबसाइट के मुताबिक, ग्राहक को पोस्ट ऑफिस के होम ब्रांच में जाकर एक आवेदन देना पडे़गा, जिसके एक दिन बाद उसे इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा मिल जाएगी। इंटरनेट बैंकिंग सफलतापूर्वक एक्टिवेट होने पर आपके मोबाइल पर एक एसएमएस अलर्ट मिलेगा। 

इंटरनेट बैंकिंग एक्टिवेट होने के बाद आपको वेबसाइट पर 'न्यू यूजर एक्टिवेशन' हाइपरलिंक के जरिये उसे कन्फिग्यर करना होगा। इसे कन्फिग्यर करने के लिए आपके पास आपका कस्टमर आईडी या सीआईएफ आईडी और अकाउंट आईडी होना जरूरी है। 

क्या-क्या मिल रही हैं सुविधाएं? 
इसके इस्तेमाल से आप किसी दूसरे पीओएसबी अकाउंट को फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। साथ ही, आप सेविंग्स बैंक अकाउंट से अपने आरडी अकाउंट, पीपीएफ अकाउंट में पैसे जमा कर। 

Follow Us