120 करोड़ रुपये की ड्रग्स के साथ 3 तस्कर गिरफ्तार

बीबीसीखबर, दिल्लीUpdated 22-12-2018
120

 बीबीसी  खबर


म्यांमार से राजस्थान भेजी जा रही हेरोइन की एक बहुत बड़ी खेप दिल्ली में पकड़ी गई है। बरामद नशे की खेप का वजन करीब 30 किलोग्राम है, इसकी इंटरनैशनल मार्केट में कीमत लगभग 120 करोड़ रुपये है। दिल्ली पुलिस ने इस साल में ड्रग्स की यह सबसे बड़ी रिकवरी की है। इस नेटवर्क का पर्दाफाश स्पेशल सेल ने किया है। इस सिलसिले में 3 तस्करों को अरेस्ट करके रिमांड पर लिया हुआ है। 

पुलिस सूत्रों के अनुसार, पुलिस की गिरफ्त में आए तीनों आरोपी राजस्थान के रहने वाले हैं। उनसे शुरुआती पूछताछ में जो जानकारियां सामने आ रही हैं, उससे एक बार फिर साबित हुआ है कि राजधानी ड्रग्स तस्करी के इंटरनैशनल माफियाओं के लिए ट्रांजिट पॉइंट बन चुकी है। यह खेप म्यांमार से मणिपुर बार्डर लाई गई और वहां से राजस्थान जा रही थी। ड्रग्स एक अर्टिगा कार में सीक्रेट तरीके से रखी गई थी। पुलिस का कहना है कि इस नेटवर्क से जुड़े अन्य तस्करों की जानकारी भी मिल रही है। पता चला है कि म्यांमार से हेरोइन लाकर राजस्थान, मध्य प्रदेश और यूपी तक तस्करी की जा रही थी। 

स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद कुशवाह ने 120 करोड़ की हेरोइन के साथ तीन आरोपियों को गिरफ्तार करने की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि तस्करों के इस नेटवर्क के बारे में सेल को मुखबिर से सूचना मिली। उनकी धर-पकड़ के लिए एसीपी अतर सिंह के सुपरविजन में इंस्पेक्टर शिव कुमार की टीम बनाई गई। पुलिस टीम ने आर.के. पुरम के सेक्टर-12 से कार सवार तीन तस्करों को अरेस्ट कर लिया। कार से 30 किलो हेरोइन रिकवर हुई। तस्करों की पहचान अब्दुल राशिद (26), मो. नाजिम (21) और अरबाज मोहम्मद (21) के तौर पर हुई है। 

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह दिल्ली पुलिस द्वारा इस साल में ड्रग्स की सबसे बड़ी रिकवरी है। इसके साथ ही 2018 में अभी तक कुल 198 किलो हेरोइन जब्त की जा चुकी है। पुलिस इस रिकवरी को बड़ी कामयाबी मान रही है, क्योंकि दिल्ली पुलिस ने साल 2017 में लगभग 54 किलो हेरोइन रिकवर की थी। 

पुलिस सूत्रों के अनुसार, गिरफ्तार तस्करों ने बताया है कि वह मणिपुर से हेरोइन लाकर एमपी, यूपी और राजस्थान तक सप्लाई करते रहे हैं। मुख्य आरोपी अब्दुल राशिद करीब पांच साल से इस धंधे में है। बाकी 2-3 साल से तस्करी में शामिल हैं। आरोपियों के रिमांड के चलते मणिपुर स्थित हेरोइन के एक मेन सप्लायर की पहचान हो गई है, जो म्यांमार का बॉर्डर पार करके हेरोइन मंगवाता है। पुलिस टीम उसकी तलाश कर रही है। यह भी पता लगाया जा रहा है कि राजस्थान में किन लोगों तक हेरोइन की सप्लाई होनी थी। 

Follow Us