कप-कपा देने वाली ठंड में भी आप अपनी बॉडी को स्वस्थ रख सकते हैं

बीबीसीखबर, फिटनेसUpdated 18-01-2019
कप-कपा

 बीबीसी खबर

इस कप-कपा देने वाली ठंड में अगर आप अपनी बॉडी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अच्छा और सही मात्रा में खाना ज़रूरी हो जाता है। इसके साथ ही आपको ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने शरीर को गर्म और स्वस्थ रख पाएंगे।


सबसे पहले आप जो खाने के बाद एक गिलास पानी पी लेते हैं जिससे अपाचन हो जाता है. उससे बचने के लिए आपको खाने से 30 मिनट पहले और खाने के 30-45 मिनट बाद पानी पीना चाहिए। इससे शरीर को पोषक तत्व और पाचन में मदद मिलती है। इसके साथ बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के लिए एक्सरसाइज से पहले और बाद में पानी पीना आवश्यक होता है।



सर्दियों में आपको कैलोरी गेन करने वाला फूड खाना चाहिए जिससे आपकी बॉडी गर्म रह सके। यदि, अगर आप डाइजेशन सही करना चाहते हैं तो खाने के तुरंत बाद 15 से 20 मिनट तक ज़रूर चलें।



अपने बिजी शेड्यूल से टाइम निकालकर 15 मिनट की एक्सरसाइज करें जिससे कार्बोहाइड्रेट को कम करने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही 15 मिनट में, 15 जंपिंग, छह पुश-अप, 30 सेकेंड प्लेंक, पांच सीट-अप और पांच स्क्वाट के तीन सेट करें। स्ट्रॉबेरी, नाशपाती और एप्पल ऐसे कुछ फल हैं जिनमें कार्बोहाइड्रेट  में कम मात्रा होती है।



धीरे-धीरे खाएं, ऐसे खाद्य पदार्थों का चयन करें, जो आसानी से डाइजेस्‍ट हो सकते हों. हर्बल चाय जैसे कैमोमाइल टी, ग्रीन टी और नींबू-अदरक की चाय का सेवन करें। यह पाचन तंत्र में सुधार और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देते हैं।



ऐसे कुकिंग ऑयल का इस्‍तेमाल करें, जो आसानी से डाइजेस्‍ट हो सकते हैं। अपने डाइजेशन सिस्‍टम को ठीक रखने के लिए ऑलिव ऑयल, सनफ्लावर ऑयल जैसे तेल का इस्‍तेमाल करें।



ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी पीएं, ये आपके शरीर से टॉक्सिन को निकालने में मददगार होता है। अधिक पानी पीने से पाचन तंत्र भी ठीक रहता है। मॉनसून में हल्‍की कड़वी सब्जियां जैसे करेला, लोकी, नीम, मेथी के बीज अधिक खाएं। ये हमारे डाइजेशन सिस्‍टम को ठीक रखने में मदद करते हैं और इम्‍यूनिटी को भी बढ़ावा देते हैं।

Follow Us