अपनी स्किन को गोरा करना चाहते हैं तो आज ही डाइट से बाहर करे ये 5 फूड

बीबीसीखबर, ब्यूटी टिप्सUpdated 25-01-2019
अपनी

 बीबीसी खबर   

कुछ लोगों की स्किन का कलर दिन पर दिन सांवला होने लगता है और उनके चेहरे का निखार खत्म होने लगता है। कुछ लोगों को लगता है इसकी वजह स्किन की सही से देखभाल न करना है तो वहीं कुछ सूर्य की किरणों के सीधे संपर्क में आना मानते हैं। बहुत सारे लोग इसे स्किन डिसऑर्डर भी कहते हैं। लेकिन शायद आप इस बात से अंजान हैं कि इसके पीछे एक कारण आपका खानपान भी हो सकता है। आज हम आपको 5 ऐसे फूड के बारे में बताएंगे जो आपकी स्किन के बढ़ते सांवलेपन की वजह हो सकते हैं...

आपको जानकर हैरानी होगी कि चीनी की ज्यादा मिठास आपकी स्किन को सांवला बना सकती हैं। दरअसल चीनी के सेवन से ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ती है जिससे स्किन टिशूज कोलेजन डैमेज होने लगते हैं और त्वचा का रंग गहरा होता जाता है।

बहुत सारे लोगों को ब्राउन ब्रेड से ज्यादा व्हाइट ब्रेड खाना पसंद होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि ये ही ब्रेड आपके फेयरनेस को डल करने का काम कर रही है। व्हाइट ब्रेड से इंसुलिन का लेवल बढ़ता है जिससे स्किन में ऑयल का प्रोडक्शन ज्यादा होता है और स्किन डार्क होती है।

ज्यादा मसालेदार खाना भी सेहत के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए हानिकारक साबित होता है। मसालेदार खाने के सेवन से हमारे शरीर का तापमान बढ़ाता है जिससे ब्लड वेसल्स फैलती है और सांवलापन बढ़ता है।

ज्यादा कॉफी पीने से भी त्वचा सांवली हो सकती हैं। कॉपी में कैफीन होता है जिससे स्ट्रेस हार्मोन कार्टिसोल का स्तर बढ़ता है औक धीरे-धीरे त्वचा का रंग गहरा होने लगता है।

Follow Us