युवाओं को भारतीय रेलवे में नौकरी का अवसर

बीबीसीखबर, दिल्लीUpdated 07-02-2019
युवाओं

 बीबीसी खबर

मोदी सरकार पर बेरोज़गारी को लेकर उठ रहे सवालों के बीच रेल मंत्रालय ने रेलवे में 90 हज़ार पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी. इनके अतिरिक्त, अब एक बार फिर रेल मंत्रालय ने रेलवे में सभी रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया है. इसके लिए देश भर के सभी रेल भर्ती बोर्ड और रेल भर्ती सेल (RRB/RRC) सीधी भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू करेंगे.

 

ईस्ट सेंट्रल रेलवे के प्रवक्ता राजेश कुमार ने बताया कि अकेले ईस्ट सेंट्रल रेलवे में ही 3000 रिक्त पदों को चिन्हित किया गया है. इसके अलावा ईस्ट सेंट्रल रेलवे में 6000 पदों की भर्ती प्रक्रिया वर्तमान में जारी है.


देश के युवाओं को एक बार फिर रेलवे से जुड़ने का एक सुनहरा मौक़ा मिलने वाला है. दरअसल रेलवे बोर्ड ने सभी क्षेत्रीय रेलवे को पत्र लिख कर कहा है कि वो अपने रीज़न में रिक्त चल रहे पदों को चिन्हित कर उसकी विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराएं.

 

प्रत्येक क्षेत्रीय रेलवे दो भागों में रिक्त पदों का विवरण पेश करेंगे. पहले भाग में 1 जनवरी 19 तक रिक्त हो चुके पदों का विवरण होगा. जबकि दूसरे भाग में 31 मार्च 2021 तक रिक्त हो रहे पदों का विवरण होगा. इसके साथ ही ऐसे रिक्त पदों का विवरण भी तैयार करने को कहा गया है जो रेलवे के विभिन्न बढ़े हुए कामों के कारण अस्तित्व में आए हैं.


रेलवे बोर्ड ने सभी क्षेत्रीय रेलवे से कहा है कि सभी रिक्त पदों के विस्तृत विवरण 14 फ़रवरी 19 तक दे दें ताकि रेलवे भर्ती बोर्ड चयन प्रक्रिया को शुरू कर सकें.


नॉन-टेकनिकल ग्रेजुएट, नॉन टेकनिकल अंडर ग्रेजुएट, पैरा मेडिकल और लेवल-1 कैटेगरी की भर्ती की तैयारी प्राथमिकता के आधार पर की जाएगी. रेलवे भर्ती बोर्डों द्वारा इन रिक्तियों की अधिसूचना इसी महीने जारी की जा सकती है.

 

Follow Us