यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन ही दिखी अव्यवस्था

बीबीसीखबर, वाराणसीUpdated 07-02-2019
यूपी

 बीबीसी खबर

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल (High school) व इंटरमीडिएट (intermediate) की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। पूर्वांचल में पहले दिन परीक्षा शांतिपूर्वक हुई, लेकिन कुछ जिलों में परीक्षा के दौरान थोड़ी अव्यवस्थाएं भी रहीं। हर जिले के आला अधिकारी बेहद सतर्क थे। वहीं, परीक्षा के पहले दिन किसी बड़े विषय की परीक्षा ना होने से गहमागहमी कम रही।

बलिया जिले में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच गायन-संगीत और काष्ठ कला की परीक्षा संपन्न हुई। कम रुचि के विषयों की परीक्षा के कारण परीक्षार्थियों की संख्या काफी कम रही। वहीं, मऊ जिले में परीक्षा सीसीटीवी कैमरा की निगरानी में हुई। प्रथम पाली में हाईस्कूल संगीत गायन, इंटर काष्ठ कला, ग्रंथ शिल्प, सिलाई में 77 के सापेक्ष 69 परीक्षार्थी शामिल हुए। दूसरी पाली में मनोविज्ञान, शिक्षाशास्त्र, तर्कशास्त्र की परीक्षा शुरू हुई। परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से हुई। 

गाजीपुर में परीक्षा के पहले दिन सुबह की पाली में कुल 33 परीक्षार्थी पंजीकृत थे और सभी परीक्षा में सम्मिलित हुए। उधर, आजमगढ़ में परीक्षा कड़ी सुरक्षा में संपन्न हुई। लेकिन कई सेंटरों पर सीसी टीवी व वायस रिकार्डर काम नहीं करने की भी सूचना मिली। वहीं आधा दर्जन से अधिक स्टैटिक्स मजिस्ट्रेट भी अपने-अपने निर्धारित सेंटरों पर नहीं पहुंचे थे। 

सोनभद्र में बृहस्पतिवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच परीक्षा शुरू हुई। यहां पर सभी केंद्रों पर पर स्ट्रेटिक मजिस्ट्रेट तैनात थे। इनके अलावा सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते रहे। लेकिन पुरानी पेंशन योजना बहाल करने की मांग को लेकर शिक्षकों ने बोर्ड परीक्षा का बहिष्कार भी कर दिया। उनके स्थान पर शिक्षामित्रों और अनुदेशकों ने ड्यूटी की।

जौनपुर में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा अव्यवस्थाओं के बीच शुरू हुई। हाईस्कूल परीक्षा में सिलाई के 20 और संगीत गायन के 355 छात्रों सहित 375 छात्र पंजीकृत थे। जिसमें 24 अनुपस्थित रहे। यहां पर 28 केंद्रों पर परीक्षा हुई और 24 छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी। बीआरपी कॉलेज के केंद्र व्यवस्थापक को अनियमियतता के चलते हटा दिया गया।   

भदोही में पहले दिन सुबह की पाली में तीन केंद्रों पर केवल 60 और शाम की पाली में 43 केंद्रों पर 2000 परीक्षार्थी परीक्षा के लिए पंजीकृत थे। परीक्षा केंद्रों को सीसीटीवी कैमरे से लैस किया गया है। सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेटों ने परीक्षा का जायजा लिया।  

मिर्जापुर में हाईस्कूल की संगीत गायन की परीक्षा नौ केंद्रों पर रही। इसमें 13 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। प्रश्नपत्र का लिफाफा खोलने के पहले लिफ़ाफ़े पर साइन करने के बाद प्रश्नपत्र वितरित किया गया। डीआइओएस व अन्य ने केंद्रों का निरीक्षण किया। वहीं, चंदौली में भी परीक्षा का पहला दिन शांति से बीत गया। परीक्षा केंद्रों पर अधिकारियों ने भ्रमण कर हाल जाना।

Follow Us