हरिद्वार में जहरीली शराब के सेवन से 12 लोगों की मौत

बीबीसीखबर, हरिद्वारUpdated 08-02-2019
हरिद्वार

 बीबीसी खबर

उत्तराखंड के हरिद्वार जिले के एक गांव में जहरीली शराब पीने से 12 लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि हरिद्वार के भगवानपुर के बालुपुर गांव में तेहरवीं के एक भोज के दौरान यह हादसा हुआ। इस दौरान कुछ लोगों ने शराब पी थी। वहीं, यूपी के सहारनपुर में भी जहरीली शराब के सेवन से 5 लोगों की मौत हो गई है।

हरिद्वार के जिलाधिकारी दीपक रावत ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि उन्हें आठ लोगों के मरने की सूचना मिली है। वह स्वयं मौके पर रवाना हो रहे हैं। बालुपुर गांव में तेहरवीं के भोज के साथ लोगों के शराब पीने से उस व्यक्ति की भी मौत हो गई, जिसके यहां तेहरवीं के भोज का आयोजित था। खाना खाने के बाद लोगों की तबीयत बिगड़ने लगी। इनमें से 8 लोगों की मौत हो गई, जबकि 4 को अस्पताल में भर्ती किए गए है। 

उत्तराखंड के आबकारी मंत्री प्रकाश पंत ने कहा, 'घर में बनाई गई कच्ची शराब के सेवन से इस घटना के होने की सूचना आ रही है। इस बात की भी जांच की जा रही है कि कहीं मामला फूड पॉइजनिंग का तो नहीं है।' एसएसपी हरिद्वार जन्मेजय खंडूरी और एसपी देहात नवनीत सिंह मौके पर पहुंच गए हैं। 

इधर, यूपी में सहारनपुर थाना क्षेत्र के गांव उमाही में जहरीली शराब पीने से 5 युवकों की मौत हो गई और 8 लोग गंभीर बीमार हो गए। घायलों को नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एसएसपी दिनेश कुमार ने बताया गांव के ही पिंटू नामक युवक ने यह शराब खरीदकर गांव में बांटी थी। फिलहाल पुलिस के बड़े अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। प्रशासन ने मृतकों के परिजन को 2 लाख और गंभीर रूप से बीमार लोगों को 50 हजार रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है। 

इससे पहले गुरुवार को यूपी के कुशीनगर में जहरीली शराब पीने से 5 और लोगों की मौत हो गई थी। स्प्रिट से बनी शराब पीकर मरने वालों की संख्‍या बढ़कर अब 10 हो गई है। लगातार मौत होने से इलाके में दहशत फैल गई है। प्रशासन में भी हड़कंप मचा हुआ है। थानेदार और आबकारी निरीक्षक समेत 9 लोगों को सस्पेंड कर दिया गया है। 

Follow Us