अजय बिसारिया- पाकिस्तान और भारत बीच व्यापार को आगे ले जाने में बहुत अधिक संभावनाएं हैं

बीबीसीखबर, पाकिस्तानUpdated 08-02-2019
अजय

 बीबीसी खबर

पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया ने कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापार को आगे ले जाने में बहुत अधिक संभावनाएं हैं। इसके लिए अविश्वास और हिंसा से मुक्त वातावरण बहुत जरूरी है। भारतीय उच्चायुक्त ने कहा कि बाधाओं के बावजूद भारत और पाकिस्तान के बीच मानवीय और व्यापारिक आदान-प्रदान जारी रहना चाहिए।

डिप्लोमेटिक न्यूज एजेंसी (डीएनए) और सेंटरलाइन जर्नल में छपे लेख में बिसारिया ने कहा, ‘पारस्परिक लाभ के लिए भारत हमेशा पड़ोसी देशों को प्राथमिकता देने वाली नीति का पालन करता है। दोनों देश गहरी ऐतिहासिक, सांस्कृतिक, भाषाई, धार्मिक और जातीय बंधनों की लंबी विरासत को साझा करते हैं। आज दोनों देश एक जैसी आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। मेरा मानना है कि कोई भी बाधा आए, लेकिन दोनों देशों के बीच मानवीय और व्यापारिक आदान-प्रदान नहीं रुकना चाहिए।’ 


विश्व बैंक की हालिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए भारतीय उच्चायुक्त ने कहा कि दोनों देशों के बीच सालाना करीब 37 अरब डालर का कारोबार होता है। गौरतलब है कि 2016 में जम्मू-कश्मीर में सेना के बेस कैंप पर आतंकी हमले और जवाब में भारत की ओर से पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) में की गई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से दोनों देशों के रिश्तों में और खटास पैदा हो गई है। भारत का कहना है कि आतंक और वार्ता एक साथ नहीं चल सकते।

 

Follow Us