मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लिए एक वेबसाइट कर दी लॉन्च

बीबीसीखबर, टेक डायरीUpdated 08-02-2019
मोदी

 बीबीसी खबर

 

मोदी सरकार ने कुछ दिन पहले पेश हुए अंतरिम बजट में किसानों को हर साल 6,000 रुपये देने की घोषणा की और इस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना 2019 रखा गया। उसके बाद विपक्षी दलों ने सरकार के इस फैसले की आलोचना भी की और सोशल मीडिया पर भी लोगों ने तरह-तरह के कॉमेंट किए। वहीं अब मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लिए एक वेबसाइट लॉन्च कर दिया है जिस पर किसान घर बैठे यह जान सकेंगे उन्हें 6,000 रुपये मिलेंगे या नहीं। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

सबसे पहले इस वेबसाइट के बारे में बात करें तो इस वेबसाइट का एड्रेस http://pmkisan.nic.in है जिसे आप अपने लैपटॉप, मोबाइल या कंप्यूटर में खोल सकते हैं। इस वेबसाइट पर पीएम किसाना सम्मान योजना से जुड़ी किसी भी जानकारी हासिल कर सकेंगे।

 

 

 

 

इस वेबसाइट पर यह भी जानकारी मिलेगी कि कौन-कौन से राज्य के किसान इस योजना के अंतर्गत आएंगे। वहीं इस योजना का तेजी से पूरा करने के लिए सरकार कई एजेंसियों की मदद ले रही है।

वहीं सरकार ने संबंधित राज्यों को इस वेबसाइट अपने किसानों के नाम डालने के लिए भी कहा है और इसकी अंतिम तारीख 25 फरवरी 2019 है यानि 25 फरवरी 2019 के बाद आप इस वेबसाइट पर अपना नाम देख सकते हैं।

इस योजना के तहत तीन किस्तों में 6,000 रुपये दिए जाएंगे यानि प्रत्येक किस्त में आपको 2,000 रुपये मिलेंगे। योजना से 12 करोड़ किसान के लाभान्वित होने का अनुमान है। इस योजना के तहत कुल 75,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे

Follow Us