हमारे लिए खुद से बड़ा दल और उससे बड़ा देश है- नरेन्द्र मोदी

बीबीसीखबर, फोटोUpdated 26-02-2019
हमारे

 बीबीसी खबर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राजस्थान के चूरु में विजय संकल्प सभा को संबोधित किया। इस दौरान मोदी ने कहा कि आज आपका मिजाज अलग लग रहा है। आपका ये जोश, उत्साह भली-भांति समझ रहा हूं। यह एक ऐसा पल है कि हमें भारत के वीरों को सिर झुकाकर नमन करना चाहिए। चूरु की धरती से देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि देश सुरक्षित हाथों में है।

मोदी ने कहा, "2014 में मैंने अपने दिल की बात सबके सामने रखी थी। मेरी आत्मा कहती है कि आज का दिन उसे फिर से दोहराने का दिन है। चूरु की धरती से मैं अपने उन शब्दों को फिर दोहरा रहा हूं- सौगंध मुझे इस मिट्टी की, मैं देश नहीं मिटने दूंगा। मैं देश नहीं रुकने दूंगा। मैं देश नहीं झुकने दूंगा, सौगंध मुझे है मिट्टी की, देश नहीं मिटने दूंगा। मेरा वचन है भारत मां को, तेरा शीश झुकने नहीं दूंगा। जाग रहा है देश मेरा, हर भारतवासी जीतेगा। सौगंध मुझे इस मिट्टी की, मैं देश नहीं मिटने दूंगा। हमें फिर से दोहराना है और खुद को याद दिलाना है- न भटकेंगे, न अटकेंगे, कुछ भी हो हम देश नहीं मिटने देंगे।"
 

·         प्रधानमंत्री ने कहा, "देश से बढ़कर कुछ नहीं होता। देश के निर्माण में लगे हर व्यक्ति को आज इस महत्वपूर्ण व्यक्ति को आज यह प्रधानसेवक नमन करता है। आपने भी देखा होगा कि देश की रक्षा करने वाले अमर शहीदों की याद में वॉर मेमोरियल समर्पित किया गया।''

·         ''चूरु, झुंझनू और सीकर के लिए यह इसलिए भी अहमियत रखता है क्योंकि आपने कई जवान देश को समर्पित किए हैं। आपकी सेवा मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। मैंने शहीदों के परिवारों, पूर्व सैनिकों से वन रैंक-वन पेंशन लागू करने का वादा किया था।''

·         ''20 लाख से ज्यादा लोगों को इसका लाभ मिल चुका है। सरकार 35 हजार करोड़ रुपए फौजी परिवारों को वितरित किए जा चुके हैं। इसका बहुत बड़ा लाभ राजस्थान के 1 लाख फौजी परिवारों को हुआ है। आपका यह प्रधानसेवक इसलिए कर पा रहा है क्योंकि हमारे लिए खुद से बड़ा दल है, उससे बड़ा देश है।''

·         ''जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान को लेकर हम आगे बढ़ रहे हैं। दिन पहले ही किसानों के लिए बनाई गई सबसे बड़ी योजना की शुरुआत हुई है। यूपी के गोरखपुर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू हो चुकी है। किसानों को 2000 रुपए की पहली किश्त पहुंच चुकी है।"

 

मोदी का चार दिन में राज्य का यह दूसरा दौरा है। इससे पहले उन्होंने 23 फरवरी को टोंक में जनसभा की थी। प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी पहली बार चूरु आए। इससे पहले वे यहां 2011 में आए थे, तब वे गुजरात के मुख्यमंत्री थे। बीकानेर संभाग स्थित चूरु जिले की सीमा सीकर, झुंझुनूं, नागौर, हनुमानगढ़ और बीकानेर से लगती हैं।

 

चूरु लोकसभा सीट से भाजपा के राम सिंह कासवान सांसद हैं। वहीं, विधानसभा चुनाव में भाजपा को जिले की छह सीटों में से दो पर ही जीत हासिल हुई थी। इनमें एक सीट भाजपा के दिग्गज नेता राजेंद्र राठौड़ ने जीती थी। यहां प्रत्याशियों की जीत-हार की चाबी ओबीसी, एससी-एसटी और अल्पसंख्यक वोट बैंक के पास है।

Follow Us