आप अपने बालों को काफी हद तक होली के रंगों से बचा सकते, बेफ्रिक होकर खेलें होली

बीबीसीखबर, ब्यूटी टिप्सUpdated 14-03-2019
आप

 बीबीसी खबर

होली खेलने का असली मज़ा तब आता है जब बेफ्रिक होकर खेला जाए, लेकिन जब बात बालों और स्किन की आती है, तो जैसे दिमाग में एक नई टेंशन ही जन्म ले लेती है। बालों को रंग के दुष्प्रभावों से बचाने के लिए हम लाख जतन करते हैं, लेकिन फिर भी बालों में रंग लग ही जाता है। अब बालों में रंग जाने से तो रोका नहीं जा सकता, तो फिर क्यों न उनकी सुरक्षा का पूरा इंतज़ाम कर लिया जाए? यहां हम आपको कुछ आसान से टिप्स बता रहे हैं, जिनसे आप अपने बालों को काफी हद तक होली के रंगों से बचा सकते हैं: 

 

1- होली खेलने से पहले अपने बालों में अच्छी तरह से तेल की मसाज कर लें। मसाज के लिए सरसों या नारियल का तेल इस्तेमाल करेंगे तो ज़्यादा बेहतर होगा क्योंकि बालों द्वारा नारियल या सरसों के तेल को सोख लिए जाने के बाद भी यह बालों की ऊपरी परत पर रहता है। इस तरह से यह होली के रंग को बालों के अंदर जाने से रोक देता है। 

2- 
तेल लगाने के अलावा बालों को आप किसी स्कार्फ या बंदाना के ज़रिए कवर कर लें। इससे आपके बालों में रंग जा ही नहीं पाएगा। बस फिर आप बेफिक्र होकर होली खेल सकते हैं। 

3- 
आप बालों पर रूट मास्क भी लगा सकते हैं। यह मास्क स्कैल्प को ड्राई होने से रोकतता है और रंगों में मौजूद केमिकल्स से भी बचाव करता है। 

4- 
बाजार में कई ऐसे मसाज ऑइल हैं, जिनमें केमिकल्स भी मौजूद होते हैं। इसलिए असेंशियल ऑइल्स का इस्तेमाल करें। 

5- 
दोमुंहे बाल या स्प्लिट एंड्स हैं तो होली से एक-दो दिन पहले ही ट्रिम करवा लें। स्प्लिट एंड्स बालों को ड्राई कर देते हैं। 

Follow Us