समस्याएं दूर करनी हैं तो दक्षिण दिशा में न रखें ये चीजें

बीबीसीखबर, वास्तुUpdated 16-03-2019
समस्याएं

बीबीसी खबर

घर को बनाते समय वास्तु के सिद्धांतों के साथ ही उसमें रखी और लगाई गई वस्तुओं के संयोजन में भी वास्तु का बहुत महत्व होता है। हम जिस जगह पर वस्तु को रख रहे हैं, इसकी सीधा असर हमारे जीवन पर भी पड़ता है। वास्तु शास्त्र में सबसे अशुभ दक्षिण दिशा को बताया गया है। आज हम आपको कुछ वस्तुओं के बारे में बताएंगे जिन्हें दक्षिण दिशा में रखने की गलती नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से घर के सदस्यों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आइए जानते हैं उन वस्तुओं के बारे में..

घर की दक्षिण दिशा में कभी भी घड़ी न लगाएं, क्योंकि इसे काल की दिशा माना जाता है। कहते हैं जो घर में दक्षिण दिशा में घड़ी लगाते हैं उस घर का मुखिया बीमार रहने लगता है व उसकी आयु कम होती है।

वास्तु के मुताबिक, घर में दक्षिण दिशा में फ्रिज को भी नहीं रखना चाहिए, क्योंकि दक्षिण दिशा अग्नि तत्व का प्रतिनिधित्व करती है। फ्रिज को रखने की सही दिशा दक्षिण-पश्चिम कोना है।

कभी भी घर में दक्षिण दिशा में वह चीजें नहीं रखनी चाहिए जिनमें आप पैसे रखते हो जैसे अलमारी या तिजोरी। ऐसा करने से धन कभी आपके पास नहीं रूकेगा। आप जितना कमा लें फिर भी आपके पास पैसों की कमी बनी रहेगी।

जिस तरह दक्षिण दिशा में कुछ चीजों को रखना अच्छा नहीं माना गया ठीक वैसे ही कुछ चीजों को दक्षिण दिशा में रखने के लिए बताया गया है। वास्तु के अनुसार घर की दक्षिण दिशा में ऐक्वेरियम रखने से घर में कभी पैसे की तंगी नहीं होती। 

Follow Us