'मैं चुनाव नहीं लड़ रहा हूं और न ही किसी राजनीतिक दल के लिए प्रचार कर रहा हूं'

बीबीसीखबर, बॉलीवुडUpdated 24-03-2019
मैं चुनाव नहीं लड़ रहा हूं और न ही किसी राजनीतिक दल के लिए प्रचार कर रहा हूं

 

बीबीसी खबर

बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान ने चुनाव लड़ने और चुनाव प्रचार करने की अफवाहों पर सफाई दी है। उन्होंने गुरुवार को ट्वीट कर कहा, 'मैं चुनाव नहीं लड़ रहा हूं और न ही किसी राजनीतिक दल के लिए प्रचार कर रहा हूं।

इससे पहले खबर थी कि मध्यप्रदेश कांग्रेस सलमान खान को प्रदेश की औद्योगिक राजधानी इंदौर में अपने प्रत्याशी के लिए लोकसभा चुनाव प्रचार में उतारने की कोशिश कर रही है, ताकि भाजपा का गढ़ मानी जाने वाली इस सीट पर 30 साल बाद जीत दर्ज किया जा सके। सलमान का जन्म इंदौर के पलासिया इलाके में 1965 में हुआ था और मुंबई में शिफ्ट होने से पहले उन्होंने इंदौर शहर में अपने बचपन का काफी समय गुजारा है।

मध्यप्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी ने 19 मार्च को कहा था , ‘‘हमारे नेता सलमान खान से इंदौर में पार्टी के लिए चुनाव प्रचार करने की पहले ही बातचीत कर चुके हैं।’’ हालांकि, सलमान के प्रवक्ता ने इस मामले में प्रतिक्रिया करने से मना कर दिया। चतुर्वेदी ने कहा था, ‘‘सलमान खान ने इंदौर में अपना बचपन विताया है। उनके पिता वहां पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी थे।’’ उन्होंने कहा था कि सलमान अपनी सभाओं में भारी भीड़ जुटाने वाले व्यक्ति हैं।  कांग्रेस के चुनाव प्रचार में उनका योगदान शहर में पार्टी की तकदीर बदलने में सहायक होगा।’’

बता दें कि कांग्रेस ने वर्ष 1984 में हुए लोकसभा चुनाव में इंदौर सीट जीती थी। तब इंदिरा गांधी की हत्या के बाद देश में कांग्रेस की लहर थी, जिसके चलते इंदौर से पार्टी के दिग्गज नेता प्रकाश चंद्र सेठी जीते थे। इस सीट पर पिछले 30 साल से भाजपा का कब्जा है। इस सीट को भाजपा ने 1989 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस से छीनी थी और तब से लेकर अब तक इस सीट पर आठ बार चुनाव हुए हैं और आठों बार भाजपा की वरिष्ठ नेता एवं लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कांग्रेस के प्रत्याशियों को धूल चटाया है। यह सीट भाजपा का गढ़ कहलाती है।

इससे पहले सलमान इंदौर नगर निगम के लिए कांग्रेस के महापौर के उम्मीदवार पंकज संघवी के लिए भी 2009 में चुनाव प्रचार कर चुके हैं। लेकिन इसके बाद भी संघवी जीत नहीं पाये थे। उस वक्त भाजपा नेता कृष्ण मुरारी मोघे ने उन्हें हराया था।

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में लोकसभा की 29 सीटों के लिए मतदान चार चरणों में 29 अप्रैल, 6 मई, 12 मई एवं 19 मई को होंगे। इंदौर में 19 मई को चौथे चरण में मतदान होना है।

Follow Us