एक ऐसा व्यक्ति जो 400 बार कर चुका है रक्तदान

बीबीसीखबर, अन्य देशUpdated 15-04-2019
एक

 बीबीसी खबर

 

अमेरिका में रहने वाले एक 92 साल के व्यक्ति ने 400 बार रक्तदान कर रिकॉर्ड बनाया है। अमेरिका के लवलैंड में रहने वाले 92 साल के रॉन रिडी का दावा है कि वे हर दो महीने में रक्तदान करते हैं। पिछले 60 साल में 400 बार खून देकर 1200 लोगों की जान बचा चुके हैं। हाल ही में उन्होंने 189 लीटर ब्लड डोनेट करने का रिकॉर्ड भी बनाया है। इसे लेकर लवलैंड पुलिस और ब्लड डोनेशन सेंटर ने उन्हें सम्मानित भी किया है। 

रॉन बताते हैं कि उन्होंने रक्तदान की शुरुआत 60 के दशक में की थी। उन्होंने पहली बार सैन डियागो में एक दोस्त को खून दिया था। तब से वो रक्तदान करते आ रहे हैं। रक्तदान के साथ ही वे पिछले कुछ सालों से प्लेटलेट्स भी डोनेट कर रहे हैं। इस बारे में वे बताते हैं- 'जीवन के इस पड़ाव पर मैं प्लेटलेट्स डोनेट नहीं कर सकता हूं। लेकिन जब तक संभव हो सकेगा, रक्तदान करना जारी रखूंगा। 

रॉन ने कहा कि वो अपने इस रिकॉर्ड के बाद रक्तदान में नया रिकॉर्ड बनाना चाहता हैं ताकि इससे नई पीढ़ी प्रेरित हो। उन्होंने कहा, मैं चाहता हूं नई पीढ़ी आगे आए। लोगों की मदद करे और रिकॉर्ड बनाए। लोगों की जिंदगी बचाकर मुझे जो खुशी मिलती है उसे मैं बयां नहीं कर सकता। उधर, वाइटालैंड ब्लड सेंटर के अधिकारियों के मुताबिक, एक एनजीओ से जुड़े समूह में 27 ब्लड डोनर हैं। इनमें रॉन रिडी सबसे बुजुर्ग हैं। ब्लड सेंटर की मैनेजर लिज लैंबर्ट का कहना है कि एक बार रक्तदान तीन जिंदगियों को बचा सकता है।

Follow Us