फर्जी आयकर विभाग की टीम बनाकर 80 लोगों से 70 लाख रुपये ठगे

बीबीसीखबर, मध्य प्रदेशUpdated 24-04-2019
फर्जी

 बीबीसी खबर

इंदौर में फर्जी आयकर विभाग की टीम बनाकर 80 लोगों से 70 लाख रुपये ठगी करने का मामला सामने आया है। पुलिस ने इंदौर में फिल्म 'स्पेशल 26' की तर्ज पर नकली अधिकारियों की टीम तैयार कर आयकर विभाग के समानांतर उसी नाम से इंवेस्टीगेशन विंग खड़ी करने वाला गिरोह को पकड़ा है।

फर्जी आयकर विभाग का संचालन रिटायर्ड क्लर्क का 12वीं पास बेटा देवेंद्र डाबर कर रहा था। उसके साथ 4 और लोग थे। रिटायर्ड क्लर्क के बेटे ने अपने साथियों के साथ एक मकान को किराए पर लेकर ऑफिस खोला। फर्जी आयकर विभाग में उन लोगों ने करीब 80 युवाओं की भर्ती की। इस भर्ती में उन्होंने युवाओं से नौकरी के नाम पर 70 लाख रुपये हड़प लिए।

आरोपी युवाओं को इनकम टैक्स रेड को लेकर स्पेशल प्रशिक्षण देते थे और गोपनीयता बनाए रखने के लिए बाकायदा फार्म भी भरवाते थे। भर्ती किए गए युवाओं से इन्होंने यहां के बड़े व्यापारियों की फाइल भी दबिश के लिए तैयार करवा ली थीं। पीड़ित युवक शुभम साहू ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई जिसके बाद इस गिरोह का पर्दाफाश हुआ। 

शुभम ने बताया कि वो नौकरी की तलाश में था तो उसके दोस्त पवन ने उसकी मुलाकात गिरोह के सरगना देवेंद्र डाबर से कराई। देवेंद्र ने खुद को इंटेलीजेंस एंड क्रिमिनल इंवेस्टीगेशन डिपार्टमेंट का चीफ इंवेस्टीगेशन ऑफिसर बताया। शुभम के मुताबिक आरोपी के घर और ऑफिस पर लगभग 25 लड़के काम करते थे, जिन्हें आईडी कार्ड भी मिला हुआ था।

पुलिस ने इस गिरोह के पास से आईडी, नियुक्ति पत्र, आदेश पत्र, रजिस्टर, लैपटॉप, प्रिंटर, मोबाइल, आयकर विभाग की प्लेट लगी गाड़ी, एयरगन, वर्दी, बैच और भारत सरकार की वर्दी और अन्य सामग्री बरामद की है।

Follow Us