चक्रवाती तूफान फैनी को ध्यान में रखते हुए केंद्र ने 4 राज्यों को 1086 करोड़ रुपए का एडवांस फंड जारी

बीबीसीखबर, देशUpdated 30-04-2019
चक्रवाती

 बीबीसी खबर

 

चक्रवाती तूफान फैनी को ध्यान में रखते हुए केंद्र ने 4 राज्यों को 1086 करोड़ रुपए का एडवांस फंड जारी किया ताकि आपातकालीन परिस्थितियों से निपटा जा सके। नौसेना भी हाई अलर्ट पर है। मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान शुक्रवार तक ओडिशा समेत दक्षिण भारत के तटीय इलाकों में पहुंच सकता है। फैनी को पिछले साल आए तितली तूफान से भी ज्यादा खतरनाक माना जा रहा है। तितली तूफान में 60 लोगों की मौत हुई थी।

1.    गृह मंत्रालय ने मंगलवार को स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फंड से आंध्रप्रदेश के लिए 200.25 करोड़, ओडिशा के लिए 340.87 करोड़, तमिलनाडु के लिए 309.37 करोड़ और पश्चिम बंगाल के लिए 235.50 करोड़ रुपए की राशि जारी की।

2.    ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को चुनाव आयोग से पटकुरा विधानसभा उपचुनाव को टालने की मांग की। ओडिशा के विशेष राहत कमिश्नर बिष्णुपदा सेठी ने कहा, ‘‘मौसम विभाग के मुताबिकचक्रवाती तूफान 3 मई को देर शाम पुरी में पहुंचेगा। खोज और राहत कार्य के लिए हमने ओडिशा जिले की रेपिड एक्शन फोर्स की 20 टुकड़ियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स की 12 टीमें पहले से तैयार हैं।’’

3.    मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान फैनी तेजी से ओडिशा की ओर बढ़ रहा है। इस दौरान गुरुवार को 170-180 किमी/घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं, जो 195 किमी/घंटे तक पहुंच सकती हैं।

4.    विभाग के मुताबिकफिलहाल यह तूफान बंगाल की खाड़ी में दक्षिण-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम से उत्तर-पश्चिम की ओर 16 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है। अगले 36 घंटों में इसकी तीव्रता बहुत ज्यादा हो सकती है। 1 मई की शाम तक यह उत्तर-पश्चिम की ओर रुख करेगा फिर ओडिशा तट तक पहुंचेगा।

5.    विभाग के मुताबिककेरल, तमिलनाडु के उत्तरी तट और आंध्रप्रदेश के दक्षिणी तट पर अगले 24 घंटे में भारी बारिश हो सकती है। विभाग ने मछुआरों को सलाह दी है कि बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व क्षेत्र में गहरे समुद्र में न जाएं।

6.    बंगाल की खाड़ी के पश्चिमी केंद्र में 1 से 3 मई के बीच, उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में 2 से 4 मई के बीच समुद्र बेहद अशांत रहेगा। इस कारण ओडिशा के तटीय इलाकों में भारी वर्षा की आशंका है। 3 और 4 मई को आंध्रप्रदेश के कुछ क्षेत्रों में भी भारी बारिश हो सकती है।

7.    ओडिशा सरकार ने 4 तटीय जिलों में सभी अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। सरकार की ओर से स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी को किसी भी तरह की प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। 

 

Follow Us