कानपुर आ रहे हैं संघ प्रमुख मोहन भागवत

बीबीसीखबर, कानपुरUpdated 04-05-2019
कानपुर

 बीबीसी खबर

 

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ पूर्वी उत्तर प्रदेश के 400 स्वयं सेवकों का चुनाव परिणाम आने के बाद कानपुर में प्रशिक्षण चलेगा। इसकी व्यवस्था में 200 स्वयं सेवक अतिरिक्त लगाए गए हैं। कुल 600 स्वयं सेवकों का जमावड़ा यहां पंडित दीन दयाल उपाध्याय एजूकेशन सेंटर, नवाबगंज में होगा। चुनाव बाद होने वाले इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए संघ प्रमुख मोहन भागवत भी आएंगे। वह तीन दिन यहां रह कर प्रशिक्षण देंगे।

यह पहली बार है कि भागवत इन तीन दिनों में सिर्फ स्वयं सेवकों को प्रशिक्षण देंगे। अभी उनका किसी से मिलने और कहीं जाने की कोई योजना नहीं है। फिर भी कहा जा रहा है कि संघ प्रमुख जिस समय शहर में होंगे, उस दौरान लोकसभा चुनाव का परिणाम आ चुका होगा। ऐसे में यदि भाजपा को जीत हासिल होती है, तो उसके सांसद संघ प्रमुख से मिलने जा सकते हैं। इसके लिए उन्हें पहले अनुमति लेनी होगी।


संघ की तरफ से स्वयं सेवकों का अलग- अलग प्रांतों के हिसाब से प्रशिक्षण कार्यक्रम कराया जाता है। बताया जा रहा है कि संघ प्रमुख के यहां रहते हुए, भाजपा के शीर्ष नेता यहां आकर नई सरकार को लेकर भी उनके साथ विचार विमर्श कर सकते हैं।
 

संघ प्रमुख के अलावा यहां स्वयं सेवकों को प्रशिक्षण देने के लिए छह और केंद्रीय पदाधिकारी भी मौजूद रहेंगे। फिलहाल संघ के कानपुर प्रांत से जुड़े स्वयं सेवकों और वरिष्ठ पदाधिकारियों की तैयारी बैठक में कार्यक्रम की व्यवस्था पर चर्चा की जा रही है। पिछले दो दिनों से लगातार बैठकें चल रही हैं। दीन दयाल उपाध्याय एजुकेशन सेंटर में जहां यह आयोजन होना, वहां पर आधुनिक हॉल बनाया जा रहा है। इसमें ही स्वयं सेवकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम होगा।

 

Follow Us