15 साल से सांसद हैं राहुल गांधी, फिर नागरिकता पर विवाद क्यों

बीबीसीखबर, देशUpdated 04-05-2019
15

 बीबीसी खबर

राहुल गांधी की नागरिकता पर चल रहे विवादों के बीच इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने कहा कि राहुल पिछले 15 सालों से सांसद हैं, वो भारतीय नागरिक कैसे नहीं हो सकते हैं? राहुल की नागरिकता पर सवाल उठाने वालों को घेरते हुए सैम पित्रोदा ने कहा कि वो इतने सालों से सांसद हैं, उनके साथ आप(भाजपा) संसद भवन में उठते-बैठते हैं, साथ में काम करते हैं, फिर अचानक आज ही उनकी नागरिकता पर झूठे सवाल क्यों उठा रहे हैं?

सैम पित्रोदा ने राहुल गांधी की भारतीय नागरिकता पर बहस करने वालों पर आरोप लगाते हुए कहा कि ऐसा कर के वे भारतीयों की समझ को कम आंक रहे हैं। उन्होंने चेतावनी वाले अंदाज में कहा कि भारतीयों को बुद्धिमत्ता को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए।

इसके साथ ही सैम पित्रोदा ने लोकसभा चुनावों को लेकर भी बातचीत की। उन्होंने इस बार कांग्रेस की जीत का भरोसा दिलाते हुए कहा कि हमें विश्वास है कि हम चुनाव जीत रहे हैं, क्योंकि इन दिनों टीवी और अखबार में मीडिया जो कुछ भी दिखा रही है वह सच नहीं है। जमीनी हकीकत मीडिया से बिल्कुल अलग है। उन्होंने कहा कि लोग जानते हैं कि मोदी सरकार ने जो वादे किए थे, उनमें से कितने कामों को पूरा किया गया है। 

मालूम हो कि पिछले दिनों कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता को लेकर देश भर में बहस छिड़ी हुई थी। उन पर ब्रिटेन की एक कंपनी बैकॉप्स लिमिटेड के दस्तावेजों में खुद को ब्रिटिश नागरिक घोषित करने के आरोप थे। इस पर भाजपा ने कहा था कि राहुल इस कंपनी के निदेशक भी थे। इस मामले में गृह मंत्रालय ने नोटिस जारी कर के राहुल का जवाब मांगा था। 

सैम से पहले कांग्रेस महासचिव और राहुल की बहन प्रियंका गांधी भी इस पूरे विवाद को झूठा और गलत बता चुकी हैं। प्रियंका ने कहा था कि राहुल का जन्म भारत में सबके सामने हुआ है। उन्हें सभी ने भारत में बड़े होते हुए देखा है।

Follow Us