वास्तु से जुड़ी छोटी-छोटी बातें अशुभ प्रभाव को शुभ में बदल सकती हैं

बीबीसीखबर, वास्तुUpdated 26-05-2019
वास्तु

 बीबीसी खबर

व्यक्ति के जीवन में वास्तु से जुड़ी छोटी-छोटी बातों का शुभ-अशुभ प्रभाव पड़ता है। आइए वास्तु से जुड़ी ऐसी ही महत्वपूर्ण बातों के बारे में जानते हैं जिनका पालन कर हम अपने अपने बुरे समय को अच्छे समय में परिवर्तित कर सकते हैं..

वास्तु के अनुसार घर में रखी तिजोरी के ऊपर कोई भी सामान नहीं रखना चाहिए। साथ ही तिजोरी के धन रखने वाले हिस्से में विवादस्पद मामलों से जुड़े कागजों आदि को रखना भी वास्तु दोष माना गया है। 

यदि आप अपने घर के किसी हिस्से में वास्तु दोष महसूस करते हों या पाते हों तो उस स्थान पर आपको सुबह-शाम शंख बजाना चाहिए। यदि घर में  शंख न हो तो उसकी जगह आप पूजा करने के बाद घंटी भी बजा सकते हैं। इनसे निकलने वाली ध्वनि से वातावरण की नकरात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है।

हिंदू धर्म में तुलसी को बड़ा ही शुभ माना गया है, वैज्ञानिक भी इसके फायदे देखकर इसे बड़ा शुभ मानते है। शास्त्रों में ऐसी मान्यता की व्यक्ति अगर रोज तुलसी के पास दीपक जलाया जाए तो व्यक्ति हर प्रकार की नकारात्मक शक्ति से दूर रहता है।

वास्तु के अनुसार बंद घड़ी को बहुत अशुभ माना जाता है। यदि आपके घर में कोई खराब घड़ी है तो उसे तत्काल सही करने का प्रयास करें अन्यथा उसे घर से बाहर कर दीजिए। वास्तु के अनुसार रूकी हुई घड़ी आपके अच्छे भाग्य को रोक देती है।

 

पलंग के नीचे फालतू सामान या जूते-चप्पल आदि को नही रखना चाहिए  क्योकि यह लक्ष्मी के मार्ग को अवरूद्ध करता है।

 

वास्तु के नियम के अनुसार घर में टूटा हुआ दर्पण (शीशा) नही रखना चाहिए। साथ ही दर्पण को दरवाजे के ठीक सामने कदापि नही रखना चाहिए। 

Follow Us