अगर आप भी नींद न आने की समस्या से गुजर रहे हैं तो अपनाएं ये तरीका

बीबीसीखबर, फिटनेसUpdated 08-06-2019
अगर

 बीबीसी खबर

नींद ना आना दुनिया में आधे से ज्यादा लोगों की समस्या बना हुआ है। हालांकि आपको मालूम होना चाहिए जो समस्याएं हम खुद खड़ी करते हैं उनका समाधान भी हमारे पास ही होता है। यानी नींद ना पूरी होने का कारण हमारी ही कुछ आदतें हैं जिसकी वजह से निजी जीवन में बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में हम कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो जीवन सफल बनाने में आपकी मदद करेंगे और नींद की समस्या भी दूर हो जाएगी। 

सोते वक्त आरामदेह चीजों का इस्तेमाल करें जैसे कि सॉफ्ट बिस्तर, तकिया और बेड शीट आदि। अगर सोते वक्त किसी भी तरह की परेशानी होगी तो उसका सीधा असर नींद पर पड़ेगा। 

कई स्टडीज में सामने आया है कि रोजाना सुबह उठकर थोड़ा वर्कआउट करने से न सिर्फ आपका रुटीन सेट होता है बल्कि नींद भी अच्छी आती है।

अपना सोने का टाइम फिक्स कर लें। लेट सोने के बजाय जल्दी सोने की आदत डालें। जल्दी सोएंगे तो सुबह जल्दी आंखें खुल जाएंगी और नींद भी पूरी हो जाएगी। नींद पूरी होने पर आप दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे। 

कहा जाता है कि आप जैसे मूड में सोते हैं वैसे ही मूड में उठते हैं। इसलिए जब सोने जाएं तो अपने मूड को अच्छा रखें। कोई भी टेंशन या फिक्र हो उसे सोने जाते वक्त भूल जाएं नहीं तो पूरी रात वही ख्याल आपके दिमाग में घूमते रहेंगे। 

कई लोगों को आदत होती है कि वे देर रात तक फोन चलाते हैं या फिर गेम खेलते रहते हैं। इस चक्कर में उन्हें वक्त का पता ही नहीं चलता। नतीजतन या तो सुबह देर से उठते हैं या फिर जल्दी उठने के चक्कर में नींद पूरी नहीं होती। इससे पूरा दिन खराब हो जाता है। बेहतर होगा कि रात को मोबाइल फोन या किसी भी गैजेट का इस्तेमाल न करें। 

Follow Us