लॉन्च हुई दिमाग पढ़ने वाली चिप, सिर्फ सोचने भर से आपका मोबाइल लगा देगा फोन

बीबीसीखबर, टेक डायरीUpdated 08-06-2019
लॉन्च

 बीबीसी खबर

दिमाग को पढ़ने वाली चिप और मशीन को लेकर चर्चा पिछले कई सालों से हो रही है, लेकिन अभी तक सिर्फ दिमाग पढ़ने वाली मशीन का प्रोटोटाइप सामने आ रहा था लेकिन अब चीन ने एक ऐसी चिप तैयार की है जो आपके दिमाग को पढ़ने में सक्षम है। इस अनोखे चिप की पहली झलक हाल ही में वहां संपन्न हुई वर्ल्ड इंटेलिजेंस कांग्रेस में देखने को मिली।

इस तैयार करने वाले रिसर्चर्स का दावा है कि इसकी मदद से इंसानों के दिमाग में चल रही बातों को पढ़ा सकता है और साथ ही यह भी दावा किया गया है कि इस चिप की मदद से इंसान सिर्फ सोचकर अपने स्मार्टफोन को कंट्रोल कर सकता है। इस खास चिप को वैज्ञानिकों ने ब्रेन टॉकर नाम दिया है। यह चिप दिमाग में चल रहे विद्युतीय तरंगों के आधार पर काम करेगी और इसके बाद इसके द्वारा मिलने वाले सिग्नलों को कंप्यूटर से डिकोड किया जाएगा।

दिमाग पढ़ने वाले इस चिप को चीन के दो इंस्टीट्यूट्स ने मिलकर तैयार किया है। इस प्रोजेक्ट के लिए तियानजिन यूनिवर्सिटी और चाइना इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन ने साथ मिलकर काम किया है। वैज्ञानिकों का मानना है कि यह चिप दिव्यांगों के लिए वरदान साबित होगी। उनका दावा है कि इस चिप को इस्तेमाल करके मरीज सोचकर अपनी व्हीलचेयर को ऑपरेट कर सकता है। इसके जरिए बिना छुए कंप्यूटर को भी कंट्रोल किया जा सकता है।

Follow Us