गैस सिलेंडर का रेगुलेटर चोरी हो गया हैं तो आप एजेंसी से नए रेगुलेटर की मांग कर सकते हैं

बीबीसीखबर, बिज़नेस डायरीUpdated 09-06-2019
गैस

 बीबीसी खबर 

गैस सिलेंडर का इस्तेमाल तो हर कोई करता है, लेकिन गैस सिलेंडर के रेगुलेटर से जुड़े कुछ नियम ऐसे हैं जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में। 

आपका रेगुलेटर चोरी होने पर आपको एक खास सुविधा मिलती है, जिसके तहत आप एजेंसी से नए रेगुलेटर की मांग कर सकते हैं। इसके लिए आपको पुलिस में एफआईआर दर्ज करानी होगी और एफआईआर की कॉपी जमा करने के बाद एजेंसी आपको रेगुलेटर दे देगी।

इतना ही नहीं, अगर आपके सिलेंडर का रेगुलेटर खराब हो गया है, तो भी आप एजेंसी से रेगुलेटर की मांग कर सकते हैं। इसके लिए आपको पैसों का भुगतान भी नहीं करना होगा। हालांकि आपको सब्सिक्रिप्शन वाउचर की आवश्यकता होगी। ध्यान रहे कि अगर आपके सब्सिक्रिप्शन वाउचर का नंबर रेगुलेटर से मिलेगा, तभी आपको नया रेगुलेटर दिया जाएगा। 

हालांकि अगर आपके सिलेंडर का रेगुलेटर डैमेज हो जाता है, यानी आपकी किसी गलती की वजह से खराब होता है, तो नया रेगुलेटर लेने के लिए आपको एजेंसी को 150 रुपये तक देने पड़ सकते हैं।

ग्राहकों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए बाजार में मल्टीफंक्शनल रेगुलेटर भी मिलते हैं। इन रेगुलेटर की मदद से आप पता लगा सकते हैं कि आपके सिलेंडर में कितनी गैस बची है।  

Follow Us