अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं तो अपनाएं ये डाइट

बीबीसीखबर, हेल्‍दी फूडUpdated 19-06-2019
अगर

 बीबीसी खबर

अगर आपका वजन बढ़ गया है और आप इससे परेशान हैं तो आपके लिए एक ऐसी डाइट है जिसके जरिए आप 21 दिन के भीतर अपना सात किलो वजन घटा सकते हैं। यह डाइट 1950 में एक्सपर्ट ने विकसित की थी। जिन डाइटर्स ने इस डाइट को फॉलो किया है उनका मानना है कि इसके जरिए 3 हफ्ते के भीतर सात किलो से भी ज्यादा वजन घटाया जा सकता है

इस डाइट को एचसीजी डाइट कहते हैं। एचसीजी यानी की ह्युमन कोरिओनिक गोनाडोट्रोपिन। एचसीजी एक हार्मोन होता है जिसका उत्पादन महिलाएं उस वक्त करती हैं जब वे गर्भवती होती हैं। एचसीजी डाइट हालांकि विवादित डाइट भी है। लेकिन कई एक्सपर्ट इसे वजन घटाने की पुख्ता डाइट बताते हैं। 

एचसीजी एक मार्मोन है हो जो कि गर्भधारण करने के शुरुआती दिनों में प्रड्यूस होता है। यह कहा जाता है कि इस हार्मोन की वजह से मेटाबॉलिज्म में बढ़ोतरी होती है और शरीर जिस कैलोरी को रिलीज करता है, वह फैट के तौर पर स्टोर हो जाता है।

एचसीजी का उपयोग खासतौर पर प्रजनन संबंधी समस्याओं के उपचार के लिए किया जाता है। हालांकि प्रजनन संबंधी समस्याओं के अलावा यह किसी दूसरे तरह से उपयोग के लिए अप्रूव नहीं हुआ है लेकिन कुछ लोग डाइट के तौर पर इसका इस्तेमाल करते हैं। यह भी कहा जाता है कि इससे पुख्ता वजन घटता है इस बात के कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं हैं।

एचसीजी हार्मोन भ्रूण का विकास करता है। इसका लिंक वजन कम करने से जोड़ा गया है। कहा जाता है कि इसके जरिए स्वाभाविक रूप से कैलोरी बर्न होती है और वजन कम होता है। शोधों में बताया गया है कि एचसीजी डाइट के जरिए सिर्फ कठोर कैलोरी ही प्रतिबंधित होती है। यह हार्मोन भूख को कम करने में अप्रभावित है।

इसी तरह से कीटोजेनिक डाइट के जरिए भी तेजी से वजन घटाया जा सकता है। इसे लो कर्व और हाइ-फैट डाइट भी कहते हैं। इस डाइट में कम कार्बोहाइट्रेड वाली चीजों की प्राथमिकता दी जाती है। इस डाइट से लिवर में कीटोन पैदा होता है। ऐसा माना जाता है कि ज्यादा कार्बोहाइड्रेट खाना खाने से शरीर में ग्लूकोज और इंसुलिन का उत्पादन होता है इसे शरीर में फैट जमा होने लगता है।

एक ऑस्ट्रेलियन फार्मेसी ने एचसीजी डाइट को फिर से रिडिजाइन किया है। यह फार्मेसी वजन घटाने के लिए 21 दिनों की एचसीजी डाइट दे रही है। इसके लिए आपको 350 डॉलर से ज्यादा खर्च करने पड़ सकते हैं।  इस डाइट प्लान में शरीर को तेजी से मेटोबॉलिक स्टेज में ले जाया जाता है जो कि एक तरह से कीटो डाइट जैसा ही है।  फार्मेसी का दावा है कि इस डाइट के जरिए 21 दिनों में सात किलो वजन घटाया जा सकता है।

Follow Us