निखरी त्वचा पाने के लिए अपनाए ये घरेलू तरीके

बीबीसीखबर, ब्यूटी टिप्सUpdated 09-07-2019
निखरी

बीबीसी खबर

गर्मी और तेज धूप से सबसे पहले त्वचा की रंगत ढलने लगती है। बहुत सारे लोगों को टैनिंग हो जाती है, जिस वजह से उनकी स्किन की रंगत काली पड़ जाती है। अब धूप से बचकर कोई बाहर निकलना तो छोड़ नहीं देगा। चेहरे की चमक बनाए रखने के लिए महिलाएं महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इनका असर कुछ ही समय बना रहता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि किचन में एक ऐसी चीज मौजूद है जो आपको रातोंरात दूध जैसा गोरा बना सकती है।

निखरी त्वचा और दूध जैसी गोरी रंगत पाने के लिए आपको सबसे पहले चावल का आटा, चीनी और टमाटर चाहिए। हर किसी के किचन में ये तीनों ही चीजें बहुत आसानी से मिल जाएंगी। टमाटर चेहरे के लिए एक बेहतरीन क्लींजर का काम करता है। इसके साथ ही टमाटर चेहरे के बड़े पोर्स को छोटा करने में मदद करता है। 

ब्यूटी पैक तैयार करने के लिए सबसे पहले टमाटर का पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट में एक चम्मच चावल का आटा और आधा चम्मच चीनी डालकर अच्छी तरह मिला लें। इन तीनों चीजों को मिलाकर उसका पेस्ट तैयार कर लें।

सन टैनिंग हटाने के लिए नींबू और टमाटर के रस के साथ थोड़ा सा ओटमील, एक चम्मच दही और टमाटर का पल्प मिला कर लगाने से सन टैनिंग ठीक होती है। इसके अलावा त्वचा में कसाव भी आता है।  

Follow Us