सिर दर्द को न करे नजरंदाज, हो सकता हैं ब्रेन ट्यूमर

बीबीसीखबर, फिटनेसUpdated 11-07-2019
सिर

 बीबीसी खबर

क्या आपको अक्सर सिरदर्द, धुंधला दिखाई देना या मितली की परेशानी होती है? अगर हां तो गलती से भी इन्हें हल्के में लेने की भूल न करिएगा। आप जिसे मामूली सिर दर्द समझ रहे हैं हो सकता है वो ब्रेन ट्यूमर जैसी बड़ी समस्या का संकेत हो। अगर आपको इन सभी लक्षणों के साथ फिजिकल बैलेंस में परेशानी हो रही है तो सबसे पहले अपने डॉक्टर से जाकर मिलें। क्योंकि ब्रेन ट्यूमर अगर समय रहते न किया जाए तो उसकी जान भी जा सकती है। यह कभी भी किसी को भी हो सकता है। आइए जानते हैं क्या है ब्रेन ट्यूमर और इसके लक्षण के बारे में.


हमारा ब्रेन सेल्स से बना होता है। किसी कारण जब ब्रेन की सेल्स का नियंत्रण बिगड़ने लगता है तो यह सेल्स खत्म होने लगते हैं, जिससे ब्रेन के काम में रूकावट पैदा होने लगती है। जब ब्रेन में अनियंत्रित सेल्स तेजी से फैलते हैं तो ये कैंसर का रूप धारण कर लेते हैं। 
ब्रेन ट्यूमर के कारण व्यक्ति के चेहरे या शरीर के अगल-अलग हिस्से अधिकतर सुन्न हो जाते हैं। खासतौर पर अगर ट्यूमर ब्रेन स्टेम पर बढ़ता है। यह वह स्थान है जहां पर मस्तिष्क रीढ़ की हड्डी से जुड़ता है और यहां पर शरीर में सुन्न होने का अहसास होता है। 
ट्यूमर सिर के किसी भी हिस्से में हो यह खोपड़ी के भीतर प्रेशर पैदा करता है जिसके कारण मरीज को हर वक्त तेज सिरदर्द से लेकर, जी मचलना, उल्टी आदि की समस्या होती है। इतना ही नहीं इसके अलावा व्यक्ति को हमेशा सुस्ती और सोने में परेशानी की शिकायत रहती है। 

जिन लोगों के ब्रेन में ट्यूमर कपाल तंत्रिका के पास होता है उनके सुनने की क्षमता लगभग खत्म हो जाती है। इसके अतिरिक्त उन्हें बैलेंस करने की समस्या, चेहरे की मांसपेशियों का कमजोर होना व भोजन निगलने में भी समस्या होती है। 

अगर व्यक्ति को सैरिबेलम में ट्यूमर होता है तो व्यक्ति अक्सर लड़खड़ाने लगता है। इसके कारण व्यक्ति को चलने में परेशानी से लेकर रोजमर्रा के कामों में परेशानी होती है। यहां तक की खाने में भी परेशानी होती है।

Follow Us