ग्रीन टी के इस्तेमाल से निखरी त्वचा पाए

बीबीसीखबर, घरेलू नुस्‍खेUpdated 30-07-2019
ग्रीन

 बीबीसी खबर

 

चेहरे की डलनेस से अगर आप भी हैं परेशान तो ग्रीन टी का इस्तेमाल करना शुरू कर दिजिए। यहां बात ग्रीन टी पीने की नहीं बल्कि स्किन पर लगाने की हो रही है। यह तो हम सभी जानते हैं कि ग्रीन टी को पीना हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन इसे लगाकर आप दूध जैसी गोरी रंगत के साथ गजब का निखार पा सकते हैं। 

ग्रीन टी में मौजूद लेक्टिक एसिड चेहरे के सभी मुंहासों को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा त्वचा में असमय आने वाली डलनेस और झुर्रियों को दूर भगाने में ये बहुत कारगर है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आंखों के नीचे सूजन और काले घेरों को भगाता है।


सबसे पहले आपको ग्रीन टी में गुलाबजल को मिलाना होगा। थोड़ी देर में ग्रीन टी अपना रंग छोड़ना शुरू कर देगी। इसके बाद अपने पूरे चेहरे पर कॉटन की मदद से इस टोनर को लगाएं। हफ्ते में दो-तीन बार इसका इस्तेमाल करने से आपको खुद ही अपने चेहरे पर फर्क महसूस होने लगेगा। 

 


चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां न आएं इसके लिए आप ठंडी ग्रीन टी में कुछ बूंद नींबू का रस मिलाकर रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं। सुबह उठते ही चेहरे को ठंडे साफ पानी से धो लें। ऐसा कुछ दिन करने पर आप देखेंगे कि आपके चेहरे से सभी बारीक लकीरें कहीं गायब हो गई हैं। 


मुंहासों से निजात पाने के लिए ग्रीन टी को पानी में उबाल कर ठंड़ा कर लें। इसके बाद इसमें 2 चम्मच दही मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर छोड़ दें। इस पेस्ट में मौजूद लेक्टिक एसिड चेहरे से सभी मुंहासों को छू मंतर कर देगा।

 

Follow Us