अगर आपको कौन बनेगा करोड़पति से कॉल आ रहा हैं तो हो जाए सावधान

बीबीसीखबर, क्राइमUpdated 11-08-2019
अगर

 बीबीसी खबर

 

अगर आपको कौन बनेगा करोड़पति से कॉल आया और लाखो रुपये इनाम देने की बात कही जा रही है तो आप हो जाएं सावधान, क्योकि यह कॉल आपको कंगाल बना सकती है। साइबर ठगों की ओर से ठगी करने का यह नया तरीका निकाला गया है। जिसमें खुद को टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति से होने का दावा कर लाखों रुपये इनाम देने का झांसा दिया जाता है। जिसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी भेज उसकी जानकारी लेकर आपके बैंक खाते को कर दिया जाता है खाली।

मोहाली के ग्रीन इंक्लेव निवासी भारत को ऐसा ही एक कॉल आया जिसमें  उसे कहा गया कि कौन बनेगा करोड़पति से बात कर रहे हैं, आपका 25 लाख का इनाम निकला है। आपको वैरीफाई करने के लिए आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जा रहा है। वो बताए उसके बाद कौन बनेगा करोड़पति की टीम आपके घर आएगी और आपको प्राइज मनी का चैक सौंपेंगी।

इस कॉल के तुरंत बाद शिकायकर्ता भारत की ओर से पुलिस हैल्पलाइन 181 पर कॉल करके मामले की सूचना दी और जिस नंबर से कॉल आया वो नंबर भी नोट करवाया। लेकिन पुलिस हैल्पलाइन से भारत को बहुत ही हैरान करने वाला जवाब मिला। उसे कहा गया कि आजकल तो ऐसी बहुत कॉल्स आ रही है आप तो बस ऐसी कॉल्स को इगनोर ही करें। कम्पलेेंट करवाने की कोई जरूरत नहीं है।

 

भारत ने बताया कि जब उसे साइबर ठग ने कहा कि वो कौन बनेगा करोड़पति से बात कर रहा है तो उन्हें पहले ही शक हो गया था कि यह कोई फ्रॉड कॉल है। फोन वाले को भारत ने कहा कि अगर वो कौन बनेगा करोड़पति से बात कर रहा है तो अमिताभ बच्चन से बात करवाएं। जिसपर उसने जवाब दिया कि जरूर आपकी बात बच्चन साहब से करवाई जाएगी।

आप पहले अपने फोन पर आया ओटीपी बताओ उसके एक घंटे बाद आपको दोबारा कॉल करेंगे और आपकी बात बच्चन साहब से करवाई जाएगी और आपको बच्चन साहब से मिलवा भी दिया जाएगा।

 

भारत ने बताया कि जब उसने पुलिस हैल्पलाइन पर कॉल करके फ्रॉड कॉल आने की सूचना दी थी तो उसके बाद उन्हें आगे से जवाब मिला कि जो नंबर +923162255948 बता रहे हैं वो पाकिस्तान का नंबर है। इसलिए इंटरनेशनल नंबर होने के कारण इस नंबर को ट्रैक नहीं किया जा सकता है।

आगे कहा गया कि वैसी भी आज कल ऐसे बहुत फ्रॉड कॉल्स आ रहे हैं। इसलिए इन कॉल्स को बस इगनोर करें और इसकी शिकायत करवाने की कोई जरूरत नहीं है। जिसपर भारत ने कहा कि उन्हें फ्रॉड काॅल आया है, हालाकि उन्होंने अपनी कोई भी डीटेल साइबर ठग को नहीं दी है लेकिन अगर उसके बावजूद उनके साथ अगर किसी प्रकार की कोई ठगी होती है तो उसका जिम्मेवार कौन है। जिसके बाद पुलिस हैल्पलाइन पर भारत की शिकायत नोट करली गई।

 

भारत ने बताया कि 181 पुलिस हैल्पलाइन पर कॉल करने पर उन्होंने जो शिकायत नोट करवाई थी। वो शिकायत अब उनके संबंधित बलौंगी थाने के पास भेज दी गई है। भारत ने बताया कि शनिवार को उन्हें बलौंगी थाने से कॉल आया था जिन्होंने बताया कि उनके द्वारा 181 पर दी गई शिकायत उनके पास पहुंच गई है। जिसपर बलौंगी पुलिस ने उनसे मामले की सारी जानकारी ली।

 

Follow Us