पाकिस्तान ने स्वतंत्रता दिवस पर भारत से नहीं किया मिठाई का आदान-प्रदान

बीबीसीखबर, चंडीगढ़Updated 14-08-2019
पाकिस्तान

 बीबीसी खबर

 

पाकिस्तान आज अपनी आजादी का जश्न मना रहा है, लेकिन पाक अधिकारी अटारी-वाघा बॉर्डर पर हर बार की तरह इस बार मिठाई लेकर नहीं पहुंचे। क्योंकि पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाए जाने से बौखलाया हुआ है। विरोध स्वरूप पाकिस्तान ने इंटरनेशनल बॉर्डर पर धार्मिक उत्सवों पर भारत के साथ होने वाले मिठाई के आदान-प्रदान पर रोक लगा दी है।

भारत-पाकिस्तान को विभाजित करती अटारी-वाघा सीमा में सोमवार को बकरीद के पावन अवसर पर भी सीमा सुरक्षा बल को इस बार मिठाई नहीं दी गई थी। बीएसएफ अधिकारी बकरीद के पर दोनों देशों के बीच मिठाइयों के आदान-प्रदान के लिया पाकिस्तान रेंजर अधिकारियों के न्योते का इंतजार करते रहे। पाकिस्तान रेंजर अधिकारियों ने इस संबंध में कोई भी संदेश नहीं भेजा।

2017 में जब पाकिस्तानी सेना ने कश्मीर में युद्ध विराम का उल्लंघन कर रिहायशी इलाकों में गोलाबारी की थी तब बीएसएफ ने आजादी के दिवस पर मिठाई का आदान-प्रदान नहीं किया था। जून 2018 में भी रमजान माह के दौरान जम्मू-कश्मीर में संघर्ष विराम का उल्लंघन होने पर मिठाई एक्सचेंज नहीं हुई थी।

पाकिस्तान ने दोनों देशों के लोगों के बीच पुल का काम करती समझौता एक्सप्रेस गाड़ी, अमृतसर-लाहौर-ननकाना साहिब के बीच चलने वाली पंज-आब एक्सप्रेस बस व दिल्ली-लाहौर के बीच चलने वाली दोस्ती बस भी बंद कर दी है।

Follow Us